उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केदारनाथ पहुंची केंद्रीय बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर, किये बाबा केदार के दर्शन

गुरुवार को बदरीनाथ से गुप्तकाशी पहुंची थी सावित्री ठाकुर, बीकेटीसी अध्यक्ष ने किया जोरदार स्वागत

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

SAVITRI THAKUR REACHED KEDARNATH
केदारनाथ पहुंची केंद्रीय बाल विकास राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर (ETV BHARAT)

रुद्रप्रयाग: केंद्रीय बाल विकास राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर शुक्रवार को केदारनाथ पहुंची. केदारनाथ पहुंचकर केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर ने बाबा केदार के दर्शन किये. उन्होंने केदारनाथ धाम में पूजा अर्चना की. साथ ही उन्होंने बाबा केदार से देश की सुख समृद्धि की कामना की.

केंद्रीय बाल विकास राज्यमंत्री ठाकुर ने आज प्रातः केदारनाथ धाम पहुंच कर बाबा केदार के दर्शन किये. केदारनाथ यात्रा के बाद उन्होंने आज ही देहरादून के लिए प्रस्थान किया. इससे पहले केंद्रीय राज्य मंत्री गुरुवार देर शाम बदरीनाथ धाम की यात्रा कर गुप्तकाशी पहुंची. गुप्तकाशी पहुंचने पर बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया. इस दौरान अजेंद्र ने केंद्रीय मंत्री को चारधाम यात्रा को लेकर जानकारी दी. उन्होंने बताया प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल मार्गदर्शन में चारधाम यात्रा का बेहतर संचालन हो रहा है. यात्रा नित नये कीर्तिमान स्थापित कर रही है. उन्होंने बताया आने वाले दिनों में चारधाम यात्रा को और भी सुगम बनाया जाएगा. जिसके लिए पीएम मोदी और सीएम धामी के निर्देशन में लगातार काम हो रहा है.

चारधाम कपाट बंद होने की तिथियां:बता दें इस वर्ष की चारधाम यात्रा के बस कुछ ही दिन बचे हैं. इस वर्ष भी केदारनाथ मंदिर के कपाट पूर्व परंपरा के अनुसार शीतकाल के लिए तीन नवंबर को भाईदूज के दिन सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर बंद किए जाएंगे. 17 नवंबर को मिथुन लग्न में रात नौ बजकर सात मिनट पर पूरे विधि-विधान से भगवान बदरी विशाल मंदिर के कपाट भी बंद कर दिये जाएंगे. गंगोत्री मंदिर के कपाट आगामी 2 नवंबर को अन्नकूट पर्व पर बंद हो जाएंगे और यमुनोत्री मंदिर के कपाट भाईदूज के पर्व आगामी 3 नवंबर को बंद होंगे. भगवान मदमहेश्वर के कपाट भी 20 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे.

पढ़ें-17 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, एक क्लिक में जानें चारधाम की क्लोजिंग डेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details