राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी बोले-यूरिया संकट के लिए रूस यूक्रेन युद्ध जिम्मेदार, पांच दिन में दूर करेंगे कमी

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी मंगलवार को कोटा संभाग के दौरे पर आए. उन्होंने कहा कि यूरिया संकट के लिए रूस यूक्रेन युद्ध जिम्मेदार है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

Union Minister Bhagirath Chaudhary
केंद्रीय कृषि मंत्री भागीरथ चौधरी कोटा संभाग के दौरे पर आए (Photo ETV Bharat Kota)

कोटा:केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी मंगलवार को कोटा संभाग के दौरे पर आए. उन्होंने यूरिया और डीएपी की कमी के लिए रूस यूक्रेन युद्ध को जिम्मेदार ठहराया. मंत्री चौधरी ने यह भी दावा किया कि यह कमी केवल 5 दिन ही रहेगी.

चौधरी ने सांगोद में किसान मोर्चा के कार्यक्रम में भाग लिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश में यूरिया और डीएपी का संकट चल रहा है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही है. दोनों को बाहर से आयातित किया जाता है. रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से यह समस्या आ रही है. कृषि मंत्रालय और प्रधानमंत्री भी इस मामले में चिंतित है. दोनों यही चाहते हैं कि जल्द से जल्द किसानों तक डीएपी और यूरिया पर्याप्त मात्रा में पहुंचे. उन्होंने कहा कि हाड़ौती में यूरिया की ज्यादा जरूरत है.

केंद्रीय कृषि मंत्री भागीरथ चौधरी कोटा संभाग के दौरे पर आए (ETV Bharat Kota)

पढ़ें: केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री भागीरथ चौधरी का दौरा, हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक पर बोले, यह कार्यकर्ताओं के विश्वास की जीत

मंत्री चौधरी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू नहीं होने के सवाल पर कहा कि एक-दो दिन में शुरू हो जाएगी. भारत सरकार ने सभी प्रदेशों को कह दिया है कि किसानों की उपज की खरीद और उसका भुगतान भी समय पर हो. राजस्थान की सरकार भी जल्दी खरीद शुरू करने वाली है.

मोदी का ​कार्यकाल किसानों के लिए बेहतर रहा:चौधरी ने कार्यक्रम में कहा कि 2014 से 2024 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साढ़े 10 साल का कार्यकाल देश के अन्नदाताओं के लिए बेहतर रहा है. इस तीसरे कार्यकाल में दायित्व संभालते ही उन्होंने सबसे पहले किसान सम्मान निधि बढ़ाने के लिए अपनी कलम चलाई थी. उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है. जब तक अन्नदाता के घर पर खुशहाली और समृद्धि नहीं आएगी, यह देश विकसित राष्ट्र नहीं बन सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की बेहतरी के लिए कार्य किया जा रहे हैं. कार्यक्रम में जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल, सांगोद प्रधान जयवीर सिंह और जिला अध्यक्ष प्रेम गोचर मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: मिलेट्स कॉन्क्लेव में बोले केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी, 60 साल तक राज करने वालों ने किसानों की नहीं ली सुध

कार्यकर्ताओं से की मुलाकात:इससे पहले केन्द्रीय मंत्री चौधरी ने सुबह कोटा में सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. इसके बाद वे बारां जिले के अंता के बोलाखेड़ा पहुंचे. यहां किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष मुकेश धाकड़ के पिता के देहांत पर शोक संवेदनाएं व्यक्त की थी.इसके बाद में सांगोद में किसान मोर्चा के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे. यहां से कोटा होते हुए बूंदी पहुंचे, जहां तालेड़ा में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लिया.

बूंदी के तालेड़ा में जनसंवाद (ETV Bharat Kota)

बूंदी के तालेड़ा में जनसंवाद: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री भागीरथ चौधरी मंगलवार को बूंदी जिले के दौरे पर रहे. उन्होंने तालेड़ा कस्बे में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है. इसके लिए अनुदान की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है. केन्‍द्रीय कृ़षि राज्‍यमंत्री ने कहा कि किसान कल्‍याण दिशा में केंद्र सरकार ने एमएसपी की राशि में बढ़ोतरी की है. उन्होंने कहा कि किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. इससे मिट्टी की सेहत ठीक होगी और फसल का उत्पादन भी अधिक होगा. भारत सरकार द्वारा मिट्टी परीक्षण के लिए अनुदान राशि भी मुहैया करवा रही है. चौधरी ने कहा कि राजस्‍थान प्रदेश में डीएपी व यूरिया की कमी नहीं आने दी जाएगी.

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details