उत्तराखंड

uttarakhand

आम बजट 2024 से उत्तराखंड को भी मिला राहत पैकेज, लैंडस्लाइड और बादल फटने से हुए नुकसान में मदद करेगी केंद्र सरकार - Budget 2024

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 23, 2024, 12:43 PM IST

Uttarakhand will get help in the central budget आज मंगलवार 23 जुलाई 2024 को देश का बजट पेश हुआ. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया है. बजट में उत्तराखंड के लिए पैसा रखा गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि उत्तराखंड को बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान की भरपाई के लिए पैसे दिए जाएंगे.

Uttarakhand will get help
बजट 2024 (ETV Bharat Graphics)

उत्तराखंड को मिला राहत पैकेज (Video- Sansad TV)

दिल्ली/देहरादून: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में जहां कैंसर मरीजों के लिए 3 और दवाओं को कस्टम से छूट देने का ऐलान किया है, वहीं मोबाइल फोन और संबंधित पार्ट्स के मामले में मोबाइल फोन, चार्जर पर 15 फीसदी बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव दिया है. इसी बीच वित्त मंत्री ने उत्तराखंड के लिए भी महत्वपूर्ण घोषणा की.

दरअसल इस साल प्री मानसून और मानसून की बारिश में उत्तराखंड को काफी नुकसान हुआ है. राज्य में बादल फटने से जनहानि हुई. कई घरों को नुकसान हुआ. मवेशियों की जान भी गई. इससे साथ ही लैंडस्लाइड यानी भूस्खलन से भी राज्य काफी नुकसान हुआ है. लैंडस्लाइड में अनेक लोगों के घर ढहे तो सड़कों और अन्य स्टेब्लिशमेंट को भी नुकसान पहुंचा है. इन सब की मरम्मत और भरपाई का राज्य सरकार पर बहुत ज्यादा बोझ पड़ रहा था.

ऐसे में केंद्रीय बजट ने उत्तराखंड को बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्री निर्माण सीतारमण ने अपने बजटीय भाषण में उत्तराखंड को मदद देने की घोषणा की. निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तराखंड को बादल फटने और लैंडस्लाइड से काफी नुकसान हुआ है. इसलिए हमने केंद्रीय बजट में उनसे लिए सहायता राशि रखी है. हम बादल फटने और लैंडस्लाइड से हुए नुकसान से उबरने के लिए उत्तराखंड सरकार को सहायता देंगे. निर्मला सीतारमण ने आज वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट पेश किया है.

इसके साथ ही पीएम मोदी की अगुवाई वाली NDA सरकार ने NPS वात्सल्य की बात भी कही है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि इस योजना की शुरुआत होगी. इसके तहत पैरेंट्स या गार्जियन नाबालिगों के लिए योगदान दे सकते हैं. उनके बालिग होने पर इसे नियमित NPS खाते में बदला जा सकेगा.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details