दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 18 महीने में बनेगा अंडरपास, 800 पेड़ों को किया जाएगा शिफ्ट

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बनेगा अंडरपास 82 करोड़ की लागत से 18 महीने में होगा तैयार अंडरपास के लिए 800 पेड़ों को किया जाएगा शिफ्ट

18 महीने में बनेगा अंडरपास,800 पेड़ों को किया जाएगा शिफ्ट
18 महीने में बनेगा अंडरपास,800 पेड़ों को किया जाएगा शिफ्ट (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए चार मूर्ति किसान चौक पर अंडरपास का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा. इसको लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. अंडरपास के निर्माण में 800 पेड़ों को भी शिफ्ट किया जाएगा. जिनके लिए वन विभाग से अनुमति मिल गई है. इस अंडरपास के बन जाने से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगने वाले भीषण जाम से लोगों को निजात मिलेगी.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चार मूर्ति किसान चौक पर अंडरपास बन रहा है. इसको लेकर वहां से 800 पेड़ों को शिफ्ट किया जाना है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इन पेड़ों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 2 और सेक्टर 3 के पार्कों में इन पेड़ों को स्थानांतरित किया जाएगा. शिफ्ट किए जाने वाले इन 800 पेड़ों में चंपा, फाइकस, पीपल, पिलखान और पाम जैसे बड़े वृक्ष भी शामिल है. जिनका उम्र एक से दस वर्ष की बीच है. जिन्हें शिफ्ट करना आसान नहीं होगा. ऐसे में अगर इन पेड़ों को काटना पड़ा तो प्रदूषण बढ़ने की संभावना प्रबल हो जाएगी. एनसीआर सहित ग्रेटर नोएडा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) 2 लागू कर दिया गया है.

भयंकर जाम से निजात दिलाने के लिए बनेगा अंडरपास:ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर की ओएसडी अभिषेक पाठक ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किसान चौक पर भयंकर जाम लगता है. इससे लाखों लोगों को परेशानी होती है. ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण वहां अंडरपास बनाएगा. इस अंडरपास को बनाने के लिए आसपास लगे 800 पेड़ों को शिफ्ट किया जाएगा. इन पेड़ों को आसपास के बने हुए पार्क में शिफ्ट किया जाएगा. इससे बढ़ते प्रदूषण पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. साथ ही बिजली के खंभे और गैस की लाइन को भी शिफ्ट किया जाएगा.

18 महीने में बनेगा अंडरपास,800 पेड़ों को किया जाएगा शिफ्ट (ETV BHARAT)

82 करोड़ की लागत से बनेगा यह अंडरपास:ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किसान चौक पर बनने वाला यह अंडरपास 760 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा होगा. इसके निर्माण पर अनुमानित 82 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसके निर्माण कार्य को 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अंडरपास को बनाने के दौरान यातायात को व्यवस्थित करने के लिए अस्थायी सड़कों का निर्माण किया जाएगा. इससे यातायात को इन सड़कों पर डायवर्ट किया जाएगा ताकि बिना रुकावट के अंडरपास का कार्य आसानी से हो सके.

ये भी पढ़ें :प्राधिकरण की उदासीनता के चलते लाखों के फुट ओवर ब्रिज की स्थिति बेहाल

ये भी पढ़ें :नोएडा प्राधिकरण ने कामर्शियल हब में सील की इमारत, आवंटी पर 21 करोड़ बकाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details