राजस्थान

rajasthan

सफाई कर्मचारियों की भर्ती विज्ञप्ति अगले सप्ताह तक होगी जारी - खर्रा - Recruitment Of Sanitation Workers

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

वाल्मीकि समाज को सफाईकर्मियों की नई भर्ती की विज्ञप्ति का इंतजार है. इधर, सरकार का कहना है कि कुछ दिनों में विज्ञप्ति निकाल दी जाएगी. दूसरी ओर वाल्मीकि समाज को उम्मीद है कि आगामी भर्ती में समझौते के अनुसार ही प्रावधान किए जाएंगे.

Recruitment Of Sanitation Workers
सफाई कर्मचारियों की भर्ती विज्ञप्ति अगले सप्ताह होगी जारी (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:वाल्मीकि समाज सफाई श्रमिक संघ के साथ हुए समझौते के बावजूद सरकार ने डेढ़ माह से सफाईकर्मियों की भर्ती को लेकर नई विज्ञप्ति नहीं निकाली है. हालांकि यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा है कि अगले सप्ताह तक बेरोजगारों का इंतजार खत्म हो जाएगा. इधर, वाल्मीकि समाज को भर्ती जल्द निकलने की उम्मीद है. उन्हें यह भी उम्मीद है कि नई भर्ती विज्ञप्ति में उन्हें प्राथमिकता देने के मापदंड जरूर शामिल किए जाएंगे.

वाल्मीकि समाज की 13 दिन तक हड़ताल चली थी. इसके बाद सफाई कर्मचारियों की पुरानी भर्ती निरस्त कर दी गई थी. उस समय सरकार ने भरोसा दिलाया था कि नई भर्ती में नगरीय निकायों से मिलने वाले अनुभव प्रमाण पत्र के आधार पर परंपरागत सफाई का काम करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. ऐसे में अब सफाई कर्मचारी नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं. वाल्मीकि समाज के बेरोजगारों को उम्मीद है कि नई भर्ती विज्ञप्ति में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी.

सफाई कर्मचारियों की भर्ती विज्ञप्ति अगले सप्ताह तक होगी जारी (Video ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें: सफाईकर्मियों की हड़ताल पर सरकार का कड़ा रूख, राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज करवाने की तैयारी

नए नियमों से निकलेगी भर्ती:संयुक्त वाल्मीकि सफाई श्रमिक संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर डंडोरिया ने बताया कि सफाई कर्मचारियों के आंदोलन के बाद सरकार ने एक समझौता किया था. इसके तहत पुरानी भर्ती निरस्त कर दी गई थी और 24 हजार 797 पदों पर सफाई कर्मचारियों की नए नियमों के साथ नई भर्ती विज्ञप्ति निकाली जाएगी, ताकि वाल्मीकि समाज के लोग ज्यादा से ज्यादा इस भर्ती में शामिल हो. उन्होंने सरकार के सामने मांग रखी गई थी कि जिन लोगों ने पहले नगरीय निकायों में ठेके, मस्टररोल या बीट पर सफाई का कार्य किया है. उन्हें प्राथमिकता मिले. उम्मीद है कि इस मांग को ध्यान में रखते हुए नगरीय निकायों में काम करने का अनुभव प्रमाण पत्र मांगा जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले नगरीय निकायों में वाल्मीकि समाज के लोगों ने ही काम किया हुआ है, इसलिए इस भर्ती में ज्यादा से ज्यादा वाल्मीकि समाज के लोग ही भर्ती होंगे.

स्वायत्त शासन सचिव से वार्ता:उन्होंने बताया कि इस संबंध में स्वायत्त शासन सचिव से भी वार्ता की है. उन्होंने भी आश्वस्त किया है कि एक-दो दिन में भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी. हालांकि उन्होंने कहा कि प्रदेश में सफाई कर्मचारियों के पद रिक्त चल रहे हैं. ऐसे में पूर्ववर्ती सरकार ने बजट में 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जो घोषणा की थी, नई भर्ती विज्ञप्ति में इतने ही पद सफाई कर्मचारियों के निकाले जाने चाहिए.

यह भी पढ़ें: 24797 पदों पर होनी है सफाई कर्मचारियों की भर्ती, वाल्मीकि समाज अपनी शर्तों पर अड़ा

फाइल विधि विभाग को भेजी:उधर, यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने स्पष्ट किया कि हाल ही में सफाई कर्मचारी भर्ती की पत्रावली पर हस्ताक्षर कर फाइल विधि विभाग को परीक्षण के लिए भेजी है. अगले सप्ताह तक नई भर्ती विज्ञप्ति जारी हो जाएगी. वहीं, वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो भी संविधान प्रदत्त होगा वो नई भर्ती विज्ञप्ति में शामिल होगा. बता दें कि राज्य सरकार और संयुक्त वाल्मीकि सफाई श्रमिक संघ के बीच नगरीय निकायों से मिलने वाले अनुभव प्रमाण पत्र के आधार पर परंपरागत सफाई का काम करने वाले समाज को प्राथमिकता देने और पात्र अभ्यर्थी अपने ही जिले में आवेदन करने जैसी मांगों पर सहमति बनी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details