राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

यूडीएच विभाग को 1.25 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य, 14 अक्टूबर को राइजिंग राजस्थान प्री समिट

यूडीएच विभाग ने राइजिंग राजस्थान के लिए जोधपुर, कोटा, उदयपुर विकास प्राधिकरणों को 15-15 हजार करोड़ का लक्ष्य दिया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 8, 2024, 6:31 PM IST

Rising Rajasthan Summit
UDH Department (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: प्रदेश में 9 से 11 दिसंबर को राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 होगा. इस आयोजन को सफल बनाने के नगरीय विकास विभाग और स्वायत्त शासन विभाग समिट से पहले 14 अक्टूबर को राइजिंग राजस्थान प्री-समिट का आयोजन कर रहा है. राइजिंग राजस्थान समिट 2024 के प्री इन्वेस्टमेंट समिट के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उन्हें काम भी सौंपे गए हैं.

राजस्थान सरकार ने आगामी राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट में निवेश बढ़ाने के लिए नगरीय विकास विभाग को 1.25 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें जेडीए को 30 हजार करोड़ रुपए का टारगेट मिला है. इसके साथ ही जोधपुर, कोटा, उदयपुर विकास प्राधिकरणों को 15-15 हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया है, जबकि अजमेर विकास प्राधिकरण और अन्य नगरीय इकाइयों को भी टारगेट दिया गया है. ऐसे में इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए नगरीय विकास विभाग स्वायत्त शासन विभाग को साथ लेकर 14 अक्टूबर को राइजिंग राजस्थान प्री-समिट का आयोजन कर रहा है. समिट के आयोजन के संबंध में नगरीय विकास विभाग प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने वेन्यू मैनेजमेंट, मीडिया मैनेजमेंट, प्रोटोकॉल फॉर डेलिगेट्स एमओयू साइनिंग के संबंध में यूडीएच, एलएसजी, जेडीए, हाउसिंग बोर्ड और नगर नियोजन विभाग के साथ मंथन किया.

पढ़ें: राइजिंग राजस्थान: निवेशकों से गाय के गोबर और गोमूत्र से बने सामान बनाने का प्रोजेक्ट लगाने के लिए करेंगे आग्रह - जोराराम कुमावत

प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने राइजिंग राजस्थान समिट 2024 के प्री इन्वेस्टमेंट समिट के लिए नोडल अधिकारियों नियुक्त करते हुए उन्हें सौंपे गए कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि विभागों के एमओयू कोऑर्डिनेशन के लिए नगरीय विकास विभाग के उप सचिव-I रवि विजय को नोडल अधिकारी, उप सचिव-II राकेश कुमार गुप्ता और उप निदेशक संजय शर्मा को सहायक अधिकारी नियुक्त किया है. सीआईआई के कोऑर्डिनेशन में वेन्यू मैनेजमेंट के लिए जेडीए अभियांत्रिकी निदेशक देवेंद्र गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. प्रोटोकॉल डेलीगेट्स के लिए जेडीए की अतिरिक्त आयुक्त (प्रशासन) प्रिया बलराम शर्मा और अतिरिक्त आयुक्त एलपीसी डॉ एसपी सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

यह भी पढ़ें: राइजिंग राजस्थान समिट से पहले भीलवाड़ा में 1400 करोड़ का एमओयू

इनके लिए भी बनाए नोडल अधिकारी:इसके अलावा पीडीकोर के कोऑर्डिनेशन में प्रेजेंटेशन, फाइनलाइजिंग, डिस्प्ले मटेरियल, विडियोज, ब्रोशर, लीफलेट के लिए एसीटीपी वेस्ट राजेश तुलारा को नोडल अधिकारी, यूडीएच के मुख्य अभियंता अशोक चौधरी और सीनियर टाउन प्लानर नितिन नेहरा को सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है. मीडिया कोऑर्डिनेशन के लिए यूडीएच के वरिष्ठ उप सचिव ओ पी वर्मा, जेडीए पीआरओ नवल किशोर मीणा और हाउसिंग बोर्ड पीआरओ कुणाल वशिष्ठ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. कार्यक्रम के आयोजन में सीआईआई को राज्य सरकार की ओर से पार्ट एजेंसी के रूप में नामित किया गया है. सीआईआई की ओर से नितिन गुप्ता और आशीष पाठक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details