झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पलामू टाइगर रिजर्व के भ्रमण पर प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों की टीम, बोमा तकनीक के साथ जाना राजा मेदिनीराय का इतिहास

Trainee IAS officers team visited Palamu. ट्रेनी आईएएस अधिकारियों की टीम ने पलामू टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया. प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को दो दिनों के लिए वन विभाग के साथ अटैच किया गया है. इसके तहत उन्हें टाइगर रिजर्व के साथ साथ बेतला नेशनल पार्क का भ्रमण कराया गया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 23, 2024, 10:43 PM IST

Trainee IAS officers team visited Palamu Tiger Reserve
ट्रेनी आईएएस अधिकारियों की टीम ने पलामू टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया

पलामूः प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों की टीम पलामू प्रमंडल के दौरे पर है. इस टीम में करीब दो दर्जन के करीब ट्रेनी आईएएस अधिकारी हैं. प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को दो दिन के लिए वन विभाग के साथ अटैच किया गया है.

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों की टीम को लाल बहादुर शास्त्री एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से भेजा गया है. मंगलवार को इन ट्रेनी अधिकारियों को बेतला नेशनल पार्क का पलामू टाइगर रिजर्व के इलाके में घुमाया गया. ट्रेनिंग कर रहे आईएएस अधिकारियों के वन विभाग के अधिकारियों ने कई जानकारी दी गयी. पलामू टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक प्रजेशकांत जेना ने ट्रेनिंग ले रहे आईएएस अधिकारियों को कई प्रकार की जानकारियां दीं. इस दौरान प्रशिक्षु अधिकारियों को बोमा तकनीक के बारे में बताया गया है. बोमा, अफ्रीकी देशों में अपनाया जाने वाला एक तकनीक है, जिसके जरिए वन्य जीवों को एक जगह इकट्ठा किया जाता है या एक जगह से दूसरे इलाके में भेजा जाता है. पलामू टाइगर रिजर्व के इलाके में बोमा तकनीक से हिरण और चीतल का रिलोकेशन भी होना है.

इस दौरान ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को टीम को पलामू किला का भी भ्रमण कराया गया. पलामू किला के ऐतिहासिक महत्व और राजा मेदिनीराय के बारे में जानकारी उन्हें दी गई. प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों की टीम दो दिन तक पलामू में ही रुकी है और कई क्षेत्रों का दौरा किया. उपनिदेशक प्रजेशकांत जेना ने बताया कि इन अधिकारियों के टीम को स्थानीय ग्रामीणों के भोजन समेत कई जानकारी दी गई हैं. इस दौरान उन्हें इन इलाकों का भ्रमण करवाया गया और वन विभाग से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details