उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अगले 6 दिन पूरे लखनऊ में जारी रहेगा ट्रैफिक डाइवर्जन, जानिए पुलिस की एडवाइजरी

Lucknow Traffic diversion: आइए जानते है कि 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लखनऊ में कौन कौन से मार्ग पर ट्रैफिक डाइवर्जन होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ:आगामी 29 अक्टूबर से दिवाली का त्यौहार शुरू हो जाएगा. राजधानी समेत पूरे देश में दिवाली की खरीदारी शुरू हो जाएगी. सभी बाजारों में भीड़ उमड़ेगी. ऐसे में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो पुलिस तंत्र नई व्यवस्थाएं लागू कर रही है. राजधानी में धनतरेस से भाई दूज तक कई मार्गों में ट्रैफिक डाइवर्जन किए गए है, जिससे बाजारों में गाड़ियों का आवागमन न हो सके.

चौक क्षेत्र:हैदरगंज/सआदतगंज की ओर से आने वाला थ्री व्हीलर, विक्रम, टैम्पो नक्खास तिराहा से नादान महल रोड होकर यहियागंज, रकाबगंज, पुल होकर अमीनाबाद की ओर नहीं जा सकेगा. यह यातायात नक्खास तिराहा से सीधे मेडिकल क्रास, मेडिकल कालेज चौराहा, शाहमीना तिराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें.

महानगर क्षेत्र:पॉलिटेक्निक चौराहे से भूतनाथ मार्केट की तरफ जाने वाला सामान्य यातायात भूतनाथ तिराहे से दाहिने मुड़कर नहीं जा सकेगा. बल्कि यह यातायात भूतनाथ तिराहे से सीधे लेखराज मार्केट चौराहा से दाहिने नीलगिरी चौराहे से दाहिने होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे. कलेवा चौराहे से गार्डेन बेकरी तिराहे से बांए सामान्य यातायात भूतनाथ मार्केट नहीं जा सकेगा. बल्कि यह यातायात गार्डेन बेकरी के सामने से नीलगिरी चौराहे से बांए लेखराज मार्केट चौराहे से बांए होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे.

गोमतीनगर क्षेत्रःमनोज पाण्डेय चौराहे से बांए पत्रकारपुरम की तरफ सामान्य यातायत नहीं जा सकेगा. बल्कि यह यातायात दयाल पैराडाइज चौराहे से हुसडिया चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा. हुसडिया चौराहे से पत्रकारपुरम चौराहे की तरफ सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा. बल्कि, यह यातायात हुसडिया चौराहे से सीधे दयाल पैराडाइज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा. नीलकण्ठ मोड़ आर्यन रेस्टोरेंट तक कोई वाहन बाजार में नहीं जा सकेगें, इसी प्रकार आर्यन रेस्टोरेंट से नीलकण्ठ की तरफ कोई वाहन नहीं जा सकेगें.

इसे भी पढ़े-लखनऊ के इस इलाके में कल से छह माह ट्रैफिक रूट बदला, जानिए वजह और वैकल्पिक रास्ता - lucknow news

हजरतगंज क्षेत्र:चारबाग से आने वाले वाहन अटल चौक से बांये मेफेयर तिराहा, अल्का तिराहा की तरफ जा सकेगें. लेकिन कोई भी वाहन अटल चौक से डीएम आवास के बीच रूकेगा नहीं. यह नॉन-स्टॉप जोन रहेगा.

लीला सिनेमा रोड से बैंक ऑफ इण्डिया तिराहे से बाये अल्का तिराहा से बांये हजरतगंज की तरफ नही जा सकेगें. बल्कि यह वाहन बैंक ऑफ इण्डिया तिराहा से दाहिने डनलप तिराहे से सहारा मॉल की तरफ या अपने गन्तव्य को जा सकेगें.सप्रू मार्ग से डनलप तिराहा बाये बैंक ऑफ इण्डिया होते हुये हजरतगंज एवं दाहिने सहारा मॉल होते हुये शाहजनफ रोड होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगें.

सिकन्दरबाग से शाहजनफ रोड होते हुये सहारागंज मोड़ से बाये डनलप, बैंक ऑफ इण्डिया होते हुये मेफेयर, हजरतगंज, सहारागंज मोड़ से सीधे चिरैयाझील होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगें. परिवर्तन चौक से आने वाला यातायात के.डी सिंह बाबू स्टेडियम मोड़ से चिरैयाझील होकर सिकन्दरबाग होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे.

परिवर्तन चौक से हजरतगंज बाजार के लिए आने वाला यातायात हिन्दी संस्थान से बांए मोड़कर सरोजनी नायडू पार्क की भूमिगत पार्किंग में पार्क होगें.लालबाग चौराहे से मेफेयर तिराहा आने वाला यातायात लालबाग से बाल्मिकी तिराहा (थाना हजरतगंज के सामने से होकर) बाल्मिकी से बांए मुड़कर के.डी. सिंह स्टेडियम से आगे जा सकेगा.

डीसीपी ट्रैफिक प्रबल प्रताप सिंह ने बताया, कि हजरतगंज बाजार में खरीददारी करनी है, तो अपना वाहन लीला सिनेमा रोड से मल्टीस्टोरी पार्किंग के पिछले गेट से वाहन पार्क कर पार्किंग के अगले गेट (मोतीमहल साइड) से पैदल निकलकर जा सकेंगे. डीसीपी के मुताबिक, अमौसी एयरपोर्ट, श्रृंगारनगर, आलमबाग, चारबाग हजरतगंज, महानगर, लेखराज, भूतनाथ, मुंशी पुलिया बाजारों के लिए मेट्रो रेल सेवा व अन्य स्थानों के लिए रेडियो टैक्सी व अन्य सार्वजनिक परिवहन साधन उपलब्ध है. अगर एक घण्टे से अधिक बाजार में रहना है, तो निजी वाहनों का प्रयोग न करें. वाहनों को बाजारों से दूर पार्क करें. सुरक्षा का ध्यान रखें. इसके अलावा थोक विक्रेता व अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालकों को माल की लोडिंग व अनलोडिंग का कार्य रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच ही करें.

यह भी पढ़े-आज घर से निकलने से पहले दें ध्यान, यातायात पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी का रुट डायवर्जन प्लान

ABOUT THE AUTHOR

...view details