उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में मां चंद्रिका देवी मंदिर के पास 8 करोड़ की लागत से बनेगी मल्टीपल पार्किंग - Maa Chandrika Devi Temple

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 16, 2024, 12:51 PM IST

मां चन्द्रिका देवी मंदिर में श्रद्धालु की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक मल्टीपल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा. कई दिनों से श्रद्धालुओं को इसकी जरुरत महसूस हो रही थी.

Etv Bharat
मॉ चंद्रिका देवी मंदिर (Etv Bharat)

लखनऊ: जिले के बख्शी तालाब स्थित मां चन्द्रिका देवी मंदिर के पास वहां आने वाले श्रद्धालु की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक मल्टीपल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए पर्यटन विभाग की तरफ से 8 करोड रुपये का बजट भी जारी किया गया है. यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दी. इसके अलावा इस धनराशि से पर्यटक सुविधाओं का विकास भी किया जायेगा. ज्ञात हो, कि राजधानी लखनऊ के बक्शी के तालाब स्थित तहसील में मां चंद्रिका देवी प्राचीन एवं ऐतिहासिक मंदिर है. जो न केवल लखनऊ, बल्कि आसपास के जिलों में भी धार्मिक स्थलों में प्रमुख स्थान रखता है. विभिन्न अवसरों में नवरात्रों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन एवं पूजन करने के लिए आते हैं.

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया, कि बख्शी का तालाब विकासखंड में कठवारा गांव स्थित मां चंद्रिका देवी का अत्यंत प्राचीन और भव्य मंदिर है. प्रदेश में इस शक्तिपीठ का अपना अलग महत्व है. यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. अमावस्या पर यहां बड़ा मेला लगता है. इसमें स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. ऐसे भी श्रद्धालु आते हैं, जो यहां पूजा-अर्चना करने के बाद बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा और रूमी दरवाजा आदि जगह भ्रमण करते हैं.

इसे भी पढ़े-पर्यटन विभाग का खास प्लान; 1001 ढाबे और पेट्रोल पंप चिन्हित, सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए मिलेगी सब्सिडी - Tourism Department

मंत्री जयवीर सिंह ने बताया, कि यहां बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के दृष्टिगत मल्टीलेवल पार्किंग की आवश्यकता महसूस की जा रही है. प्रस्ताव के मुताबिक मल्टीलेवल पार्किंग के अलावा यहां यात्री सुविधाओं का विकास भी किया जाएगा. पर्यटन मंत्री ने बताया, मुख्यमंत्री की तरफ से प्रदेश के हर जिले के एक धार्मिक स्थल को विकसित करने के लिए योजना का संचालन किया जा रहा है. उसके तहत लखनऊ के गुलाचीन मंदिर के विकास के लिए पहले ही पर्यटन विभाग की ओर से बजट जारी किया जा चुका है.

अब राजधानी लखनऊ के मां चंद्रिका देवी मंदिर के विकास और उसके महत्व को देखते हुए वहां भी पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. उन्होंने बताया, कि अब तक प्रदेश के सभी बड़े जिलों में वहां स्थित ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व वाले स्थानों के विकास के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से बजट दिया गया है. उन्होंने बताया, कि इसी प्रकार राजधानी के कई अन्य धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व के इमारतों एवं मंदिरों आदि का सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जायेगा.

यह भी पढ़े-धार्मिक पर्यटन के मामले में कई देशों को पीछे छोड़ देगा अयोध्या, वाराणसी और चार धाम - Religious tourism

ABOUT THE AUTHOR

...view details