उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश बनेगा देश का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन : जयवीर सिंह

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 9, 2024, 8:33 PM IST

Updated : Feb 10, 2024, 7:06 PM IST

पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी के प्रमुख धार्मिक महत्व वाले शहरों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्ययोजना तैयार कर रही है. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कई मुद्दों पर ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

Etv Bharat
Etv Bharat

ईटीवी भारत यूपी के ब्यूरो चीफ आलोक त्रिपाठी की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह से खास बातचीत.

लखनऊ :देश लोकसभा चुनावों की ओर बढ़ रहा है. प्रदेश में भी इसकी तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे धार्मिक पर्यटन वाले नगरों के विकास का मुद्दा ही भाजपा का अहम हथियार होगा. धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में काम भी खूब हुआ है. चाहे अयोध्या हो या काशी और मथुरा, नैमिषारण्य धाम हो या विंध्यवासिनी देवी का मंदिर, प्रदेश में शायद की कोई बड़ा पर्यटन क्षेत्र हो, जहां इस सरकार की निगाह न पड़ी हो. इसको लेकर हमने बात की योगी आदित्यनाथ की सरकार में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह से. देखिए पूरी बातचीत...

प्रश्न : आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन और भारत रत्न पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. क्या चुनावी माहौल देखकर इस तरह की घोषणाएं हो रही हैं?

उत्तर : देखिए मुझे लगता है कि भारत रत्न उन्हीं लोगों को दिया गया है, जो इसके योग्य थे. हम आभारी हैं प्रधानमंत्री मोदी के, जिन्होंने चौधरी चरण सिंह जैसे देश के किसानों के मसीहा रहे नेता को यह पुरस्कार दिया. वहीं नरसिम्हा राव जी ने भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत कुछ किया था, यह पुरस्कार देना उनका उचित सम्मान करना है. जब देश कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा था, तब नरसिम्हा राव जी ने महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

प्रश्न : आपको जमीनी नेता माना जाता है. आपने ग्राम प्रधान स्तर से राजनीति शुरू की थी और आज कैबिनेट मंत्री के पद पर हैं. वहीं प्रधानमंत्री मोदी जी को भी सार्वजनिक जीवन का लंबा अनुभव है और वह भी जनता की नब्ज को समझते हैं. क्या मोदी जी ने यह समझ लिया है कि ऐसे नामों की घोषणा करके लाभ लिया जा सकता है?

उत्तर :देखिए, प्रधानमंत्री की सोच बहुत ही दूरगामी रहती है. जिन लोगों ने देश के लिए वास्तव में अपने जीवन को समर्पित करने का काम किया, चाहे कर्पूरी ठाकुर हों, चौधरी चरण सिंह हों या नरसिम्हा राव जी हों, इन लोगों को सम्मान बहुत पहले ही मिल जाना चाहिए था. प्रधानमंत्री मोदी ने उनके योगदान को समझा. उनके देश के लिए योगदान को समझा और सही समय पर सटीक निर्णय लिया.

प्रश्न : पहले उत्तर प्रदेश में लोक निर्माण जैसे कुछ और विभागों को अहम माना जाता था, लेकिन योगी जी के छह साल के कार्यकाल में पर्यटन विभाग बहुत अहम हो गया है. इस विभाग ने काम भी बहुत किए हैं. अब आप प्रदेश को किधर ले जाना चाहते हैं?

उत्तर : भारत और प्रदेश को आगे ले जाने का काम यहां की मूल संस्कृति को बढ़ावा देते हुए, हमारा जो गौरवशाली इतिहास रहा है, उसके धरातल को तैयार करते हुए, अपनी विरासत का सम्मान करते हुए, हम प्रदेश को विकास की ऊंचाइयों पर पहुंचाना चाहते हैं. उत्तर प्रदेश में चाहे धार्मिक टूरिज्म की बात करें या आध्यात्मिक टूरिज्म की अथवा ईको टूरिज्म की यहां का कोई सानी नहीं है. अब तक यहां के संसाधनों की न तो ब्रांडिंग हो पाई थी और न मार्केटिंग हो पाई और न ही आधारभूत ढांचे का विकास किया गया. हम बधाई देना चाहेंगे सीएम योगी को, जिन्होंने उत्तर प्रदेश के पर्यटन विकास के लिए, जिसमें खासतौर पर धार्मिक पर्यटन के विकास के लिए अलग-अलग सर्किट बनाकर पूरे प्रदेश को सुनियोजित विकास का रास्ता दिखाया. किसी भी प्रदेश में पर्यटक तभी आता है, जब वहां कानून का राज हो. सीएम योगी ने यह करके दिखाया है.

प्रश्न : इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपकी सरकार और विभाग ने पर्यटन और खासतौर पर धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया है. हालांकि धार्मिक पर्यटन के अतिरिक्त भी प्रदेश में बहुत कुछ है, जिसे सहेजना बाकी है. उसके लिए आप लोग क्या कर रहे हैं?

उत्तर :अयोध्या, काशी, मथुरा, नैमिषारण्य और चित्रकूट जैसे स्थान तो हमारी प्राथमिकता में हैं ही, इसके साथ भी बुंदेलखंड की पुरातात्विक महत्व वाली इमारतों और किलों को भी हम शीर्ष प्राथमिकता पर विकसित कर रहे हैं. अभी हमने तमाम स्थान चिह्नित किए हैं, जिन्हें हम पीपीपी मॉडल पर विकसित कर रहे हैं. राजस्थान की तर्ज पर हम इन्हें पूरी तरह से विकसित करेंगे. हम अन्य क्षेत्रों में भी काम कर रहे हैं. आने वाले दिनों में आप देखेंगे कि उत्तर प्रदेश में बड़ा राजस्व पर्यटन से आएगा. उत्तर प्रदेश में पर्यटन बहुत तेज गति से आगे बढ़ेगा.

प्रश्न : आपकी सरकार ने शक्तिपीठों में भी विकास बोर्डों का गठन किया है, लेकिन राजधानी से बहुत निकट होते हुए भी नैमिषारण्य जाने के लिए उतनी बढ़िया सुविधाएं नहीं हैं. यहां अब तक फोरलेन सड़क भी नहीं बन पाई है. क्या इस दिशा में कुछ काम हो रहा है?

उत्तर : आपने ठीक विषय उठाया है. नैमिषारण्य हमारी शीर्ष प्राथमिकताओं में है. हमने नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद का भी गठन किया है. इस साल हमने वहां बजट के लिए भी अलग व्यवस्था की है. वहां के लिए पूरा मास्टर प्लान तैयार है. आने वाले वक्त में आप देखेंगे कि जिस तर्ज पर अयोध्या और काशी का विकास हुआ है, वैसे ही नैमिषारण्य का भी विकास होगा. हम नैमिषारण्य का समुचित विकास करने जा रहे हैं. हम डोमिस्टिक पर्यटकों को आकर्षित करने में 2022 में पहले स्थान पर आ गए हैं. 2023 में हम उससे भी बहुत ऊपर निकल गए हैं. आने वाले दिनों में देश का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन यूपी बनेगा.

प्रश्न : मंत्री जी एक आखिरी सवाल है. लोकसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. मैनपुरी संसदीय सीट भाजपा के लिए एक चुनौती है और आप इसी जिले की सदर सीट से जीत कर आए हैं. इस सीट को जिताने की चुनौती है. यह कैसे पूरी होगी?

उत्तर : देखिए, हम लोग बात कर रहे हैं मिशन अस्सी की. अबकी बार चार सौ पार. दोनों नारे हमारे हैं. इन अस्सी सीटों में मैनपुरी भी शामिल है. वह अलग नहीं है. जब मिशन अस्सी पूरा होगा, तो मैनपुरी भी जीत लेंगे. हम लोग अस्सी की अस्सी सीटें जीतकर पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाएंगे.

यह भी पढ़ें : चुनाव के समय ही क्यों सक्रिय होती है कांग्रेस पार्टी, जानिए इस सवाल पर क्या बोले पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय

यह भी पढ़ें : राम मंदिर को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखना चाहिए : केशव प्रसाद मौर्य

Last Updated : Feb 10, 2024, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details