राजस्थान

rajasthan

मूसलाधार बारिश से गांव बने टापू, घर की दीवारों में दरार, स्कूलों में छुट्टी - Heavy Rain In Jaipur

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 4, 2024, 9:27 AM IST

Heavy Rain In Jaipur, जयपुर के ग्रामीण क्षेत्र में मंगलवार रात को हुई मूसलाधार बारिश के बाद जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. सांभरलेक उपखंड क्षेत्र में बने बांध, तालाब. पौंड ओवरफ्लो हो रहे हैं तो वहीं, लोगों के घरों में दो फीट तक पानी घुस गया है. साथ ही स्कूलों में जलभराव को देखते हुए छुट्टी दे दी गई है.

Heavy Rain In Jaipur
जयपुर के ग्रामीण क्षेत्र में मूसलाधार बारिश (ETV BHARAT JAIPUR)

मूसलाधार बारिश से गांव बने टापू (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर :जिले के ग्रामीण क्षेत्र में मंगलवार रात को हुई मूसलाधार बारिश के बाद लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बारिश के बाद क्षेत्र में बने बांध, तालाब और पौंड ओवरफ्लो हो रहे हैं. वहीं, जयसिंहपुरा ग्राम पंचायत में बने जेतपुरा बांध में 8 साल बाद ओवरफ्लो होने से दो फीट तक चादर चल गई है. वहीं, सांभरलेक उपखंड क्षेत्र के सिनोंदिया गांव में घरों में दो फीट तक पानी भर गया है. इसके चलते लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाकर रात गुजारनी पड़ी. वहीं, घरों में पानी भरने से कई घरों में दरारें पड़ गई हैं तो कई घर जमीन में धंस गए. तेज बारिश के चलते गांव तालाब बन गए.

सूचना पर ग्राम पंचायत प्रशासन ने जेसीबी से कई रास्तों पर खुदाई कराककर पानी निकासी की व्यवस्था की. उसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन क्षेत्र के कई इलाकों में बुधवार सुबह भी घरों में पानी भरा नजर आया. इसके अलावा सड़के तालाब में तब्दील दिखीं. इसके चलते स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा. ऐसे में स्कूल प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टियां कर दी. वहीं, बारिश के बाद एक दर्जन ग्राम पंचायत में खेतों में पानी भर गया, जिसके चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है. बांध, तालाब और पौंड के लबालब होने से खेतों में भी फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

इसे भी पढ़ें -मानसून फिर थार नगरी में सक्रिय, शुरू हुआ बारिश का दौर, डूंगरपुर में छलका बांध - Rain in rajasthan

मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित :मंगलवार को शाम 7 बजे से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ, जहां देखते ही देखते तेज हवाओं और आकाशीय बिजली गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई. क्षेत्र में रुक रुककर 3 घंटे तक बारिश का दौर चला. तेज बारिश के चलते गांव टापू बन गए. इसके चलते लोगों ने सुरक्षित स्थान पर जाकर अपनी जान बचाई. स्थानीय निवासी मुन्ना मुमताज ने सिनोदिया सरपंच गिरधारी कुलहरी से आपदा राहत प्रबंधन टीम से गांव और घरों में घुसे पानी की निकासी की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details