उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज, गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, पर्यटक जमकर उठा रहे लुत्फ

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. कई दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Tourists enjoying boating in Nainital
नैनीताल में नौकायन का लुत्फ उठाते पर्यटक (Photo- ETV Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड में बरसात के बाद इन दिनों मौसम खुशनुमा बना हुआ है. पर्यटक जमकर मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं. सरोवर नगरी नैनीताल और पहाड़ों की रानी मसूरी में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है और पर्यटक नौकायन के साथ गुनगुनी धूप का आनंद ले रहे हैं. मौसम विभाग ने मौसम में बदलाव के चलते सुबह-शाम लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है, जिससे बीमारियों से बचा जा सके.

गौर हो कि उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है. पर्वतीय अंचलों में सुबह शाम गुलाबी ठंड पड़ रही है. प्रदेश में बारिश नहीं होने से दोपहर के समय चटक धूप खिल रही है और सुबह और शाम हल्की ठंड पड़ने से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. प्रदेश के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी से निचले इलाकों में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. मौसम में बदलाव से पहाड़ों में ठिठुरन बढ़ने लगी है और मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान गिर रहा है.

वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है. वहीं इन दिनों मौसम में आ रहे बदलाव में बच्चे और बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. मौसम में आए बदलाव से वायरल फीवर व अन्य स्वास्थ्य परेशानियों का खतरा बना रहता है. वहीं बात राजधानी देहरादून की करें तो यहां आसमान मुख्यतः साफ रहेगा.अधिकतम व न्यूनतम तापमान 32°C एवं 17°C के लगभग रहने की संभावना है . तापमान में परिवर्तन की संभावना है, जिस कारण लोगों को सुबह और शाम के समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.
पढ़ें-उत्तराखंड में आसमान से अभी और बरसेगी आफत, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details