उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बीमे के 80 लाख रुपये हड़पने के लिए मां को मरा दिखाया, जांच में ऐसे हुआ खुलासा

मां के नाम 30 और 50 लाख के दो बीमे करवाकर छह साल तक भरी किस्त

बीमा राशि के लिए फर्जीवाड़ा.
बीमा राशि के लिए फर्जीवाड़ा. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

आगरा:ताजनगरी के हरीपर्वत थाना क्षेत्र में व्यक्ति ने 80 लाख रुपये की बीमा राशि हड़पने के लिए कागजों में अपनी मां को ही मार डाला. योजना के तहत आरोपी ने अपनी मां के दो बीमे करवाए. जिनकी छह साल तक मासिक किस्त दी. इसके बाद मां का मृत्यु का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करके बीमा राशि के भुगतान को आवेदन किया. जिस पर बीमा कंपनी ने जांच कराई. इसमें महिला जीवित मिली. महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र फर्जी निकला. इस पर बीमा कंपनी के सीनियर मैनेजर की शिकायत पर हरीपर्वत थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके जांच शुरू कर दी है.

हरीपर्वत थाना प्रभारी निरीक्षक आलोक कुमार सिंह ने बताया कि संजय प्लेस स्थित आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच मैनेजर अमित मेहरोत्रा ने तहरीर दी. जिसमें बताया कि रामनगर निवासी अमित अग्रवाल ने 23 जनवरी 2017 और 24 जनवरी, 2018 को अपनी मां गिरजेश अग्रवाल की 30 लाख और 50 लाख रुपये की बीमा पालिसी ली थी. जिसकी अमित अग्रवाल ने छह साल तक मासिक किस्तें जमा कीं. 16 जून 2023 को अमित अग्रवाल ने एक प्रार्थनापत्र बीमा कंपनी में दिया. जिसमें मां गिरजेश की 14 मई 2023 को मृत्यु होने की जानकारी दी. उसने मां का मृत्यु प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया. इस पर कंपनी ने जांच कराई तो अमित अग्रवाल के अपने पते पर रहने की पुष्टि नहीं हुई.

मृत्य प्रमाण पत्र निकला फर्जी, मुकदमा दर्ज :कंपनी के ब्रांच मैनेजर अमित मेहरोत्रा ने बताया कि छानबीन में पता चला कि अमित अग्रवाल का वास्तविक पता रामबाग, सूर्यनगर है. जहां पर अमित अग्रवाल की मां गिरजेश अपने दूसरे पुत्र के साथ रह रही हैं. गिरजेश अग्रवाल के मृत्यु प्रमाण पत्र की जांच कराई तो वो भी फर्जी निकला. इस बारे में साइबर सेल और नगर निगम में भी शिकायत दर्ज कराई गई है. इसके साथ ही सभी जानकारी और दस्तावेजों की तस्दीक करके हरीपर्वत थाना में अमित अग्रवाल और गिरजेश अग्रवाल के खिलाफ तहरीर दी है. हरीपर्वत थाना प्रभारी निरीक्षक आलोक कुमार सिंह ने बताया कि बीमा कंपनी की शिकायत और साक्ष्य के आधार पर आरोपी अमित अग्रवाल और उनकी मां गिरजेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. अब साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : जेल से छूटते ही फिर खोल दी नकली और नशीली दवा की फैक्ट्री, छापेमारी में सरगना समेत 10 गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details