उत्तराखंड

uttarakhand

स्वतंत्रता दिवस से पहले ही देशभक्ति के रंग में रंगी देवभूमि, मसूरी, टिहरी और हरिद्वार में निकाली गई तिरंगा यात्रा - Tiranga Yatra

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 13, 2024, 5:03 PM IST

Updated : Aug 13, 2024, 5:13 PM IST

Tiranga Yatra मसूरी, टिहरी और हरिद्वार में तिरंगा यात्रा निकाली गई. यात्रा में सैकड़ों स्थानीय लोग और छात्र-छात्राएं शामिल हुए. यात्रा में सभी हाथों में तिरंगा लिए 'भारत माता की जय' और वंदे मातरम् के नारे लगाते नजर आए.

Tiranga Yatra
स्वतंत्रता दिवस से पहले ही देशभक्ति के रंग में रंगा उत्तराखंड (PHOTO- ETV Bharat)

स्वतंत्रता दिवस से पहले ही देशभक्ति के रंग में रंगी देवभूमि (VIDEO- ETV Bharat)

मसूरी/टिहरी/हरिद्वार: मसूरी में भाजपा युवा मोर्चा द्वारा नगर पालिका परिषद मसूरी, स्कूली बच्चों और सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों के साथ मसूरी पिक्चर पैलेस चौक से गांधी चौक तक भव्य तिरंगा यात्रा निकाली गई. यात्रा को भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने तिरंगा दिखाकर रवाना किया. इस दौरान सभी हाथ में तिरंगा लहराते हुए भारत माता की जय और वंदे मातरम के जयघोष करते नजर आए.

नेहा जोशी ने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले इस 'हर घर तिरंगा' महाभियान में सभी लोग प्रतिभाग कर रहे हैं. सभी अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जा रहा है. उसी कड़ी में उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा 'हर घर तिरंगा' की शुरुआत की गई है.

उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के हाथों में तिरंगा हुआ करता था. आज उनके बलिदानों के बदौलत ही देश को आजादी मिली है. आज उसी जज्बे को जगाने की दोबारा जरूरत है. जिसके तहत 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जा रहा है.

टिहरी में तिरंगा यात्रा: टिहरी में पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद और भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश नौटियाल के नेतृत्व में चंबा शहर में विशाल तिरंगा यात्रा निकाली गई. तिरंगा यात्रा में शहर और गांव के सैकड़ों लोग शामिल हुए. यात्रा से पहले आगामी 15 अगस्त के कार्यक्रम को लेकर चंबा ब्लॉक के भाजपा कार्यालय में एक बैठक भी आयोजित की गई.

हरिद्वार में तिरंगा यात्रा:हरिद्वार में भी 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत एसएमजेएन (पीजी) में तिरंगा यात्रा निकली गई. तिरंगा यात्रा में कॉलेज के सैकड़ों छात्र समेत कॉलेज स्टाफ के साथ-साथ अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत रवींद्र पूरी मौजूद रहे. तिरंगा यात्रा के दौरान भारत माता की जय और देश के अमर शहीदों की जयघोष के बीच भारतीय तिरंगे की छटा देखते ही बन रही थी.

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी ने कहा कि आज देश अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. हर घर में तिरंगा हो ऐसी हमारी इच्छा है. इसीलिए आज कॉलेज के स्टाफ और छात्रों द्वारा हरिद्वार शहर में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है और घर-घर जाकर तिरंगा दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज का दिन देश पर शहीद होने वाले अमर शहीदों को याद करने का दिन है.

बागेश्वर में तिरंगा यात्रा: बागेश्वर जिले में भी 'हर घर तिरंगा' यात्रा के तहत रैली निकाली गई. हाथों में झंडे लेकर बच्चे, कर्मचारी और अधिकारियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत नारे लगाए. भारतीय जनता युवा मोर्चा ने नगर में बाइक रैली निकाली. गरुड़, कपकोट, कांडा, काफलीगैर, दुगनाकुरी और उप तहसील शामा के स्कूल, कॉलेज आदि स्थानों पर दिन भर कार्यक्रम आयोजित किए गए.

ये भी पढ़ेंःमसूरी में बीजेपी तिरंगा यात्रा का महेंद्र भट्ट ने किया शुभारंभ, 15 अगस्त तक चलेंगे कार्यक्रम

Last Updated : Aug 13, 2024, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details