हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांगड़ा म्यूजिम में तीन दिवसीय ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट पेटिंग प्रदर्शनी का आगाज, देश-विदेश के आर्टिस्ट ले रहे हिस्सा - black and white print painting

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 6:01 PM IST

Updated : Jun 26, 2024, 7:37 PM IST

कांगड़ा कला संग्रहालय धर्मशाला में प्रदेश दिवसीय ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट पेंटिंग की प्रदर्शनी और कार्यशाला का आगाज बुधवार को हुआ. प्रदर्शनी का शुभारम्भ डॉ. हरीश गज्जू, अतिरिक्त जिला न्यायधीश कांगड़ा ने किया. इस प्रदर्शनी में देश-विदेश से आए आर्टिस्ट हिस्सा ले रहे हैं. प्रदर्शनी का थीम ब्लैक एंड व्हाइट है.

BLACK AND WHITE PRINT PAINTING
कांगड़ा म्यूजिम में तीन दिवसीय ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट पेटिंग प्रदर्शनी का आगाज (ईटीवी भारत)

कांगड़ा म्यूजिम में तीन दिवसीय ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट पेटिंग प्रदर्शनी का आगाज (ईटीवी भारत)

धर्मशाला:कांगड़ा कला संग्रहालय धर्मशाला में प्रदेश दिवसीय ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट पेंटिंग की प्रदर्शनी और कार्यशाला का आगाज बुधवार को हुआ. प्रदर्शनी का शुभारम्भ डॉ. हरीश गज्जू, अतिरिक्त जिला न्यायधीश कांगड़ा ने किया. इंटरनेशनल आर्ट एग्जीबिशन में 67 कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनियां लगाई गई हैं. कांगड़ा कला संग्रहालय, भारत, मलेशिया, ग्रीस, थाईलैंड, तुर्की, चड़ीगढ़, पंचकूला, मोहाली, दिल्ली, रशिया, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कजाकिस्तान के कुल 67 आर्टिस्टों की प्रिंट और पेटिंग प्रदर्शनियां लगाई गई हैं, इसमें पेंसिल स्कैच, चारकोल, ब्लैक एंड व्हाइट मुख्य थीम रखी गई है.

यह प्रदर्शनी 26 से 28 जुलाई तक चलेगी, जिसमें बिक्री व प्रदर्शनी और वर्कशॉप भी आयोजित की जाएंगी. प्रदर्शनी में नए आर्टिस्ट भी पहुंच सकते हैं. इस बारे में परविंदर लाल सीनियर आर्टिस्ट ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से धर्मशाला में ये प्रदर्शनी आयोजित की जा रही हैं, जिसमे विभिन्न देशों के कई आर्टिस्ट भाग ले चुके हैं और अपनी कला का भी प्रदर्शन कर चुके हैं. कांगड़ा कला संग्रहालय की अध्यक्ष रीतू मलकोटिया ने कहा कि इस प्रदर्शनी का उद्देश्य कलाकारों को मंच प्रदान करना है. इस तरह की प्रदर्शनियों में बाहर से आए कलाकारों का एक दूसरे से मेल जोल होता है. बाहरी देशों से आए आर्टिस्ट इंडियन पेंटिग्स के बारे में जानेंगे. आर्टिस्टस को एक दूसरे से सीखने को मिलता है.

स्थानीय आर्टिस्ट शानू ठाकुर ने कहा कि ये जूनियर कलाकारों को इस तरह का मंच प्रदान करना बेहतरीन पहल है. इससे जूनियर आर्टिस्ट को सीनियर आर्टिस्ट के साथ काम करने और उनसे सीखने का मौका मिलता है. इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन समय समय पर होना चाहिए. पिछले 35 सालों से प्रोफेशनल पेंटिग कर रहीं हर्ष इंद्र नूबा ने कहा कि प्रदर्शनी का थीम ब्लैक एंड व्हाइट चुनौतीपूर्ण था. यहां अलग-अलग देशों के कलाकारों ने हिस्सा लिया है. इनसे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली रैलियां, लोगों को किया जागरूक

Last Updated : Jun 26, 2024, 7:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details