उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इंडिगो के विमान में बम की सूचना से हड़कंप, जांच में कुछ नहीं मिला, अमौसी से बेंगलुरु रवाना की गई फ्लाइट

सीआईसीएफ ने विमान की बारीकी से की जांच, इससे पहले तीन बार हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

इंडिगो के विमान में बम की सूचना से हड़कंप.
इंडिगो के विमान में बम की सूचना से हड़कंप. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ : चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार को बेंगलुरु जाने को तैयार इंडिगो एयरलाइंस के विमान में बम होने की सूचना से हड़कंप मच गया. आनन-फानन में विमान को टैक्सी वे पर लाया गया और सीआईएसएफ के जवानों ने उसे कब्जे में ले लिया. एयरपोर्ट अधिकारियों की सूचना पर पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने विमान की बारीकी से जांच की, लेकिन कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली. जिसके बाद विमान को बेंगलुरु के लिए रवाना कर दिया गया.

एयरपोर्ट प्रवक्ता के मुताबिक इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट (6ई-196) चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से बेंगलुरू के लिए उड़ान भरने को तैयार थी. इसी दौरान करीब 04ः25 बजे विमान के चालक दल को जहाज में बम होने की सूचना मिली. इस सूचना के बाद विमान केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने विमान को अपने कब्जे में ले लिया. एयरपोर्ट एवं एयरलाइंस प्रशासन ने आनन-फानन बम निरोधक दस्ते को इसकी सूचना दी. मौके पर पहुंचे बम निरोधक दस्ते द्वारा बारीकी से विमान की जांच-पड़ताल की गई. एयरपोर्ट प्रवक्ता के मुताबिक बम निरोधक दस्ते में जांच के दौरान विमान में कोई भी आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली. जिसके बाद करीब 04ः58 बजे विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दी गई.

तीन विमानों को मिली धमकी :विमानों में बम होने की फर्जी सूचनाए मिलने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. आलम यह है कि एक पखवारे में चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ाने भरने वाली तीन उड़ानों में बम होने की सूचना मिल चुकी है. जांच के दौरान यह तीनों सूचनाएं झूठी पाई गईं. शरारती तत्वों ने बीते 15 अक्टूबर को दम्माम एयरपोर्ट से आने वाले विमान में बम होने की सूचना दी थी. बम होने की धमकी मिलने के दौरान यह विमान जयपुर एयरपोर्ट के रडार में था. जिस पर इस विमान की जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग कराकर जांच की गई थी, लेकिन यह सूचना फर्जी निकली. इसके बाद बीते 18 अक्टूबर को अमौसी एयरपोर्ट से दम्माम जा रहे विमान में भी बम होने की सूचना दी गई. जिसपर दम्माम एयरपोर्ट पर विमान की जांच की गई और यह सूचना भी झूठी निकली. फिर बीते शनिवार 19 अक्टूबर को अमौसी एयरपोर्ट से किशनगढ के लिए उड़ान भरने को तैयार विमान के पायलट को बम होने की सूचना दी गई. जिसपर विमान को रनवे से वापस लाकर जांच की गई, लेकिन बम निरोधक दस्ते को इस दौरान भी कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली.

खराब मौसम का असर, वाराणसी जा रहे 2 विमान की लखनऊ में लैंडिंग:वाराणसी में शनिवार को मौसम खराब होने के कारण विमानों की लैंडिंग नहीं हो सकी. जिस पर हैदराबाद व दिल्ली से वाराणसी पहुंची दो उड़ानों को अमौसी एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया. बाद में वाराणसी का मौसम ठीक होने पर दोनों उड़ानों को यहां से रवाना कर दिया गया. एयरपोर्ट प्रवक्ता के मुताबिक शनिवार को वाराणसी का मौसम खराब हो गया. इस बीच हैदराबाद से पहुंची इंडिगो एयरलाइंस की उड़ान (6ई-1170) व दिल्ली से पहुंची इडिगो एयरलाइंस उड़ान (6ई-1122) की वाराणसी एयरपोर्ट पर लैडिंग नहीं हो सकी. जिसकी वजह से दोनों उड़ानों को डायवर्ट कर लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतारा गया. बाद में वाराणसी का मौसम ठीक होने पर दिल्ली की उड़ान को अमौसी एयरपोर्ट से 09ः37 बजे व हैदरबाद की उड़ान को 08ः47 बजे वाराणसी के लिए रवाना कर दिया गया.

यह भी पढ़ें : लखनऊ पुलिस की कस्टडी में युवक की मौत, एक दिन पहले ही घर से दो भाइयों को उठा ले गई थी, अस्पताल में हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details