हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कल सुबह होगी नायब सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक, विभाग भी बांटे जा सकते हैं

हरियाणा मंत्रिमंडल के गठन के बाद हरियाणा कैबिनेट की पहली कैबिनेट बैठक सचिवालय में कल सुबह 11 बजे होने जा रही है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 6 hours ago

FIRST CABINET MEETING OF HARYANA
हरियाणा मंत्रिमंडल की पहली बैठक (Etv Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा मंत्रिमंडल के गठन के बाद हरियाणा कैबिनेट की पहली कैबिनेट बैठक सचिवालय में कल 11 बजे होने जा रही है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद हरियाणा कैबिनेट की यह पहली बैठक होगी. मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सभी 13 मंत्री शामिल होंगे.

प्रोटेम स्पीकर का होगा चुनाव : माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल की इस पहली बैठक में जहां विधानसभा के सत्र को लेकर फैसला होगा. इस सत्र में विधानसभा के सभी नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. हालांकि इससे पहले प्रोटेम स्पीकर का चयन होगा. जो सभी विधायकों को शपथ दिलाता है. वहीं विधानसभा के सबसे सीनियर नेता को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है.

मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होगा : वहीं कल बैठक से पहले सभी नए मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी हो सकता है. वहीं सभी मंत्री कल सचिवालय में अपने अपने कमरों में भी बैठ सकते हैं. जिसके बाद वे अपने विभागों का कार्यभार संभालने के साथ ही अपना कामकाज भी शुरू करेंगे.

जातीय समीकरण का रखा ध्यान: नायब सिंह सैनी कैबिनेट को जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों के आधार पर संतुलित किया गया है. कैबिनेट में 2 दलित, 2 ब्राह्मण 2 जाट, 4 ओबीसी एक राजपूत और एक पंजाबी और एक बनिया शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :लगातार दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने नायब सैनी, श्रुति चौधरी, आरती राव समेत 13 मंत्रियों ने ली शपथ

इसे भी पढ़ें :एक क्लिक में देखें नायब कैबिनेट की लिस्ट, जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का रखा गया ध्यान, 13 में से 11 कैबिनेट मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details