दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 17, 2024, 5:39 PM IST

ETV Bharat / state

29.38 लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद, आचार संहिता के अनुपालन के लिए गाजियाबाद में 30 टीमें तैनात

Lok sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद देश भर में तैयारियां तेज कर दी गई हैं. इसी क्रम में गाजियाबाद में आचार संहिता के अनुपालन के लिए 30 टीमें तैनात की गई हैं.

Lok sabha elections in ghaziabad
Lok sabha elections in ghaziabad

इंद्र विक्रम सिंह, जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

नई दिल्ली:भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी. इसके मुताबिक गाजियाबाद में दूसरे फेज में लोकसभा का चुनाव होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के मुताबिक, 28 मार्च, 2024 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद 4 अप्रैल नामांकन करने की अंतिम तिथि होगी. वहीं नाम वापस लेने के लिए 8 मार्च अंतिम दिन होगा और 26 अप्रैल को मतदान और 4 मई को मतगणना की जाएगी.

गाजियाबाद कलेक्ट्रेट के ग्राउंड फ्लोर पर कक्ष संख्या 102 में नामांकन स्थल बनाया गया है. जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र में सहायक रिटर्निग ऑफिसर की तैनाती की गई है. लोनी विधानसभा में एसडीएम लोनी निखिल चक्रवर्ती, मुरादनगर विधानसभा में अपर उप जिलाधिकारी गाजियाबाद चंद्रेश कुमार, साहिबाबाद विधानसभा में एसडीम सदर अरुण दीक्षित, गाजियाबाद विधानसभा में नगर मजिस्ट्रेट अजय अम्बष्ट और मोदीनगर में उप-जिलाधिकारी मोदीनगर डॉ. पूजा गुप्ता को सहायक रिटर्निग ऑफिसर तैनात किया गया है.

मतदान केंद्रों की बात की जाए तो गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल 841 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल 3,197 मतदेय स्थल है, जिसमें 'क्रिटिकल' मतदेय स्थल 439 और 'वल्नरेबल' मतदेय स्थल 71 है. लोनी विधानसभा में तीन जोनल मजिस्ट्रेट और 41 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. मुरादनगर विधानसभा में 7 जोनल मजिस्ट्रेट और 35 सेक्टर मजिस्ट्रेट, साहिबाबाद विधानसभा में 7 जोनल मजिस्ट्रेट और 57 सेक्टर मजिस्ट्रेट, गाजियाबाद विधानसभा में 4 जोनल मजिस्ट्रेट और 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट, मोदीनगर विधानसभा में चार जोनल मजिस्ट्रेट और 29 सेक्टर मजिस्ट्रेट, धौलाना (आंशिक) विधानसभा में 2 जोनल मैजिस्ट्रेट और 10 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

वहीं गाजियाबाद में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए बहुमंजिला इमारत और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में मतदेय स्थलों को स्थापित किया गया है. कुल 35 बहू मंजिला भवनों में मतदेय स्थल बनाए गए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या 29 लाख 38 हजार 845 है. इसमें से पुरुष वोटर 16 लाख 28 हजार 869 हैं, जबकि महिला वोटर 13 लाख 15 हजार 782 हैं. वहीं थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 194 है और 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता 35 हजार 487 हैं. इसके अलावा, इस बार के लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में 25 हजार 748 मतदाता पहली बार मतदान करेंगे.

यह भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली में BJP और INDIA के बीच सीधी टक्कर, 25 मई तक इन मुद्दों की गूंज

दिव्यांग मतदाताओं की बात करें तो इनकी संख्या 13 हजार 602 है. प्रत्येक विधानसभा में एक-एक महिला बूथ और एक-एक युवा बूथ की स्थापना की गई है, जहां स्टाफ के रूप में महिलाएं और युवा कर्मचारी ही नियुक्त रहेंगे. मतदान के दिन कुल मतदान स्थल 1397 के सापेक्ष 1598 मतदेय स्थलों पर वेब कास्टिंग कराई जाएगी, जिसमें क्रिटिकल और वल्नरेबल. मतदेय स्थल भी शामिल रहेंगे. गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए 24 नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है. साथ ही आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए जिले में कुल 30 टीम में बनाई गई है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में किए विकास कार्यों का प्रगति कार्ड पेश करे BJP, अरविंदर सिंह लवली ने मांगा जवाब

ABOUT THE AUTHOR

...view details