राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: बेरहम टीचर: शिक्षक पर पांचवी की छात्रा का हाथ तोड़ने आरोप, शिक्षा मंत्री ने दिए जांच के निर्देश

कोटा में टीचर द्वारा बच्ची को डंडे से पिटाई कर हाथ तोड़ने का मामला सामने आया है. शिक्षा मंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 9 hours ago

टीचर पर मुकदमा दर्ज
टीचर पर मुकदमा दर्ज (फाइल फोटो)

कोटा.रामगंजमंडी में समस्या समाधान शिविर में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के सामने एक गंभीर मामला सामने आया जिसमें एक बच्ची ने अपने टीचर पर उसका हाथ तोड़ने का गंभीर आरोप लगाया है. पांचवी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा के परिजनों ने शिक्षक पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि शिक्षक ने छात्रा को स्कूल में दरी पट्टी बिछाने के लिए कहा था. इसमें देरी होने पर शिक्षक नाराज हो गया और उसने डंडे से पिटाई कर दी, जिसके चलते उसका हाथ टूट गया है. इस मामले में शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है. साथ ही शिक्षक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करने की हिदायत पुलिस को दी है, जिसके बाद मुकदमा भी दर्ज हो गया है.

जुल्मी में हुई मंत्री मदन दिलावर की जनसुनवाई में एक परिवादी पहुंचा था. इस मामले में शिक्षक अब्दुल अजीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. साथ ही मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है.

- योगेश कुमार, एसएचओ, मोड़क थाना, कोटा

पढ़ें: इंग्लिश न पढ़ पाने की सजा! प्रिंसिपल ने बच्चे को बेरहमी से पीटा, स्कूल पर ताला लगा कर हुआ फरार

मामले के अनुसार जुल्मी इलाके के तेलिया खेड़ी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 5 में पढ़ने वाली 10 वर्षीय बच्ची के साथ यह घटनाक्रम हुआ है. बच्ची के पिता राधेश्याम ने आरोप लगाया है कि शिक्षक अब्दुल अजीज ने स्कूल में दरी पट्टी ठीक करने के लिए कहा था. जैसे ही टीचर ने दरी पट्टी ठीक करने के लिए कहा वह इसे दुरुस्त कर रही थी, लेकिन शिक्षक आग बबूला हो गया और बोला कि तू मेरी बात नहीं मानती और डंडा लेकर उस मासूम पर मारने लग गया. मारते मारते उसका हाथ तोड़ दिया. रोती हुई बालिका घर पहुंची. जानकारी मिलने पर ग्राम पंचायत असकली के सरपंच आबिद खान पीड़ित बालिका को लेकर जुल्मी में चल रहे शिविर में शिक्षा मंत्री सामने पहुंचे.

विभागीय जांच के आदेश : शिक्षा मंत्री ने शिविर में ही मौजूद उपाधीक्षक घनश्याम मीणा को मौके पर ही जीरो रिपोर्ट दर्ज कर संबंधित थाने को प्रेषित करने व आरोपी शिक्षक को तत्काल राउंडअप करने के निर्देश दिए. इस पर शिविर में ही आरोपी शिक्षक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई. इसके साथ ही मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कोटा सतीश जोशी को तत्काल जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. जिस पर खैराबाद सीबीईओ कीर्ति ने तत्काल दोषी शिक्षक अब्दुल अजीज के खिलाफ जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं . शिक्षा मंत्री दिलावर का कहना है कि जांच में दोषी पाए जाने पर शिक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details