हरियाणा

haryana

13 अप्रैल को सूर्य कर रहा राशि परिवर्तन, बुलंद होंगे इन राशि वालों के सितारे - Surya Rashi Parivartan

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 12, 2024, 10:50 PM IST

HOROSCOPE IN SURYA RASHI PARIVARTAN: 13 अप्रैल से सूर्य राशि परिवर्तन कर रहा है. ये परिवर्तन कई राशियों पर प्रभाव डालता है. नवरात्र में हो रहा सूर्य का राशि परिवर्तन 5 राशियों के लिए काफी शुभ माना जा रहा है. आइये आपको बताते हैं कि किस राशि के लिए ये परिवर्तन लाभदायक है.

HOROSCOPE IN SURYA RASHI PARIVARTAN
HOROSCOPE IN SURYA RASHI PARIVARTAN

करनाल: भारत में हिंदू पंचांग कैलेंडर के अनुसार चैत्र महीने की एकादशी से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है. वहीं तीसरा नव वर्ष सूर्य कैलेंडर के अनुसार होता है. सूर्य 12 महीनों के दौरान 12 अलग-अलग राशियों में प्रवेश करके एक महीना विराजमान रहता है. सूर्य कैलेंडर की शुरुआत तब होती है जब सूर्य मीन राशि से मेष राशि में प्रवेश करता है.

13 अप्रैल को सूर्य मीन राशि से मेष राशि में प्रवेश करने जा रहा है. जिसको सूर्य कैलेंडर वर्ष की शुरुआत भी कहा जाता है. सूर्य की राशि परिवर्तन करने से कई राशियों पर इसका अच्छा तो कई पर बुरा परिणाम भी पड़ता है तो आईए देखते हैं कि कौन सी राशि के लिए यह अच्छा रहेगा और कौन सी राशि के लिए नहीं.

कब होगा सूर्य राशि परिवर्तन
पंडित हरे राम शर्मा ने बताया कि जैसे अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 12 महीने का 1 साल होता है उसी प्रकार सौरमंडल में भी सूर्य की गति और राशि परिवर्तन के आधार पर साल माना जाता है. लेकिन इसमें सूर्य के राशि परिवर्तन के आधार पर अनुमान लगाया जाता है कि कौन सा महीना चल रहा है और कब नया साल शुरू होगा. इस बार सूर्य देवता 13 अप्रैल को रात के 8:51 मिनट पर सूर्य मीन राशि से मेष राशि में प्रवेश करेंगे जो 1 महीने के लिए 14 मई तक इस राशि में गोचर करते रहेंगे.

सूर्य के राशि परिवर्तन से खरमास की होगी समाप्ति, मांगलिक कार्य होंगे शुरू
13 अप्रैल के दिन सूर्य के राशि परिवर्तन के साथ ही खरमास या मलमास की भी समाप्ति हो रही है, पिछले काफी समय से खरमास चल रहे हैं. खरमास को अशुद्ध महीना माना जाता है, जिसके चलते किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. रमास के दिनों में मुंडन, गृह प्रवेश, शादी, नई वस्तु को खरीदने जैसे कामों की मनाही होती है. 13 अप्रैल के दिन सूर्य मीन राशि से निकलकर जैसे ही मेष राशि में प्रवेश करेगा, इस दिन से खरमास समाप्त हो जायेगा.

नवरात्र में सूर्य का राशि परिवर्तन शुभ

सूर्य के राशि परिवर्तन करने से प्रत्येक राशि पर इसका प्रभाव पड़ता है. पंडित हरे राम शर्मा का कहना है कि इस बार सूर्य का राशि परिवर्तन नवरात्रों के दिनों में हो रहा है, जो काफी भाग्यशाली है. पांच राशियों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन काफी अच्छा रहेगा.

5 राशियों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन रहेगा शुभ

मेष- सूर्य के मीन राशि से मेष में गोचर करने से मेष राशि वालों को सबसे ज्यादा लाभ होने वाला है. मेष राशि के जातक के मन और तन में नई ऊर्जा का संचार होगा. व्यापार में फायदा होगा और जहां भी नौकरी करते हैं वहां पर इस राशि जातक की तरक्की होगी. इस राशि के जो जातक नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, उनका सपना पूरा हो सकता है. साथ ही आर्थिक समस्याओं से निजात मिलेगी.

मिथुन- मिथुन राशि वालों को भी सूर्य के राशि परिवर्तन से लाभ होगा. इस राशि के जातक की भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के आसार हैं. जीवनसाथी के साथ रिश्ते और भी ज्यादा मजबूत होंगे. इस दौरान आय भी बढ़ेगी. आर्थिक तौर पर पहले से ज्यादा मजबूती मिलेगी. स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलेगा और जीवन में बुलंदियों को छूने के लिए सफलता का दौर शुरू होगा.

कर्क- सूर्य के राशि परिवर्तन से कर्क राशि के लोगों को भी काफी लाभ होगा. इस राशि के जातक को व्यापार में वृद्धि होगी. जो माता-पिता इस राशि के हैं उनके बच्चों की तरफ से कोई खुशखबरी मिल सकती है. नौकरी पैशा करने वाले लोगों के प्रमोशन के योग दिखाई दे रहे हैं. जो नए काम की तलाश में है उनकी तलाश में खत्म होने वाली है. आर्थिक तौर पर भी मजबूती मिलेगी.

सिंह- सिंह राशि के जातकों को सूर्य की राशि परिवर्तन से लाभ मिलेगा. नौकरी की तलाश करने वालों को नौकरी मिलने के योग हैं. वेतन में वृद्धि होगी. नया व्यापार शुरू करने वालों का लाभ होगा. आर्थिक तौर पर मजबूती मिलेगी. पुराने निवेश से भी लाभ मिलेगा. परिवार के सदस्यों के साथ किसी धर्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं.

वृश्चिक- सूर्य के राशि परिवर्तन करने से वृश्चिक राशि के जातकों को बिजनेस में सफलता हासिल होगी. जहां भी नौकरी करते हैं वहां पर उन्नति होगी. पूरा मान सम्मान मिलेगा. जो लोग राजनीति में है उनको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे. सेहत के हिसाब से ये महीना काफी अच्छा रहने वाला है.

ये भी पढ़ें- चैत्र नवरात्रि में सूर्य करेंगे मेष राशि में गोचर, इन राशियों के जातक हो जाएं सावधान, जानिए
ये भी पढ़ें- नवरात्रि पर मां महामाया का राजसी श्रृंगार, मंदिर में जले 21 हजार ज्योति कलश
ये भी पढ़ें- नवरात्रि में व्रत के दौरान खुद को कैसे रखें फिट, कैसा होना चाहिए डाइट, जानिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details