दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 19, 2024, 4:19 PM IST

ETV Bharat / state

द‍िल्‍ली के वोटरों को जागरूक कर रहे स्‍कूली छात्र, 16 लाख पैरेंट्स ने हस्‍ताक्षर कर ल‍िया वोट करने का संकल्‍प - Lok Sabha Election 2024

Electoral Awareness Program: दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर द‍िल्‍ली सीईओ की तरफ से 'संकल्प पत्र पहल' की शुरुआत की गई है. इसका उद्देश्य मतदान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना और स्कूली बच्चों के प्रभाव का लाभ उठाकर उनके माता-पिता को अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है. इसमें एमसीडी और एनडीएमसी समेत दिल्ली के सरकारी स्कूलों को भी इससें भागीदार बनाया गया है.

delhi news
दिल्ली में चुनावी जागरूकता कार्यक्रम (ETV Bharat Reporter)

नई दिल्ली: द‍िल्‍ली की सातों लोकसभा सीटों पर आगामी 25 मई को चुनाव होने जा रहे हैं. चुनाव की तारीख नजदीक होने के चलते अब मतदाताओं को इसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा भागीदार बनाने के ल‍िए प्रयास भी तेज हो गए हैं. द‍िल्‍ली के मुख्‍य न‍िर्वाचन अध‍िकारी कार्यालय की ओर से ज‍िला स्‍तर पर अलग-अलग तरह के कार्यक्रम संचाल‍ित कर वोट‍िंग पर्सेंटेज बढ़ाने को हरसंभव कोश‍िश की जा रही है. इस कड़ी में द‍िल्‍ली सीईओ की तरफ से 'संकल्प पत्र पहल' की शुरुआत की गई, ज‍िसमें दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) समेत दिल्ली के सरकारी स्कूलों को भी इससें भागीदार बनाया गया है.

लोकसभा चुनाव में ज्‍यादा से ज्‍यादा भागीदारी सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए अब करीब 16 लाख से अध‍िक संकल्प पत्र न‍िर्वाचन अध‍िकारी कार्यालय को प्राप्‍त हो चुके हैं. इन सभी संकल्‍प पत्रों को माता-पिता के हस्ताक्षर के साथ स्‍कूली छात्रों की ओर से वापस भेजा गया है, ज‍िनको न‍िर्वाचन कार्यालय की ओर से प्राप्‍त क‍िया गया है. यह संकल्‍प पत्र आगामी चुनावों में भाग लेने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पी. कृष्णमूर्ति ने इन सभी अभिभावकों से 25 मई को मतदान प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया है. उन्होंने आगे कहा कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में हर एक वोट कीमती है. इसलिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्‍य करें. करीब 16 लाख हस्ताक्षरित संकल्प पत्र वापस आने से इस पहल की प्रभावशीलता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :पांचवे चरण के लिए AAP ने कसी कमर, दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आधा दर्जन जनसभाएं

संकल्प पत्र पहल का उद्देश्य मतदान के महत्व के बारे में जागरुकता पैदा करना और स्कूली बच्चों के प्रभाव का लाभ उठाकर उनके माता-पिता को अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है. उम्‍मीद जताई जा रही है क‍ि इस 'लोकतंत्र के त्योहार' में युवा पीढ़ी की सक्रिय भागीदारी के कारण उत्साहपूर्ण मतदान देखने को मिलेगा.

छात्रों को देश के भविष्य के पथ प्रदर्शक के रूप में मान्यता देते हुए, यह पहल न केवल चुनावी भागीदारी को बढ़ावा देती है बल्कि कम उम्र से ही नागरिक कर्तव्य की भावना भी पैदा करती है. इस पहल को लेकर द‍िल्‍ली के प्राइवेट स्‍कूल्‍स की मैनेजमेंट भी पूरी तरह से भाग ले रही है. इन स्‍कूलों में छात्रों को इसके महत्‍व के बारे में बताया जा रहा है और छात्रों की ओर से लोगों को मताध‍िकार के प्रयोग करने के ल‍िए जागरूक मैसेज भी द‍िए जा रहे हैं. द‍िल्‍ली के वसुंधरा एन्‍क्‍लेव स्‍थ‍ित कॉसमॉस सीन‍ियर सैकेंडरी स्‍कूल के छात्रों ने भी लोगों को मताध‍िकार का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने के ल‍िए जागरूकता अभ‍ियान चलाया है.

ये भी पढ़ें :केजरीवाल का PM मोदी पर निशाना- कहा, फर्जी केस बनाकर हमारे नेताओं को गिरफ्तार करा रहे; AAP कार्यालय के बाहर बैरिकेडिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details