छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा में लगी राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी, कमाल के ग्लब्स और पर्वियस रोड बच्चों ने बनाए

स्कूली बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक मॉडल बनाए जो बुजुर्गों से लेकर मजदूरों की जिंदगी को बदल सकते हैं.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

STATE LEVEL SCIENCE EXHIBITION
कमाल के मॉडल (ETV Bharat)

सरगुजा:राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन इस बार सरगुजा जिले में किया गया है. इस प्रदर्शनी में राज्य भर से स्कूली बच्चे पहुंचे है और बच्चो ने बड़े ही कमाल को माडल यहां पेश किए. कुछ बच्चों ने तो इसे माडल बनाए जिसे देखकर लोग अचरज में पड़ गए. उनको यकीन नहीं हुआ कि इतने छोटे छोटे बच्चे भी इतने शानदान मशीन और उसके मॉडल अपने दम पर बना सकते हैं.
राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी: रायपुर जिले के अभनपुर से आई आत्मानंद स्कूल की छात्रा सृष्टी बताती है की उसने बहुउद्देश्यीय उपकरण बनाया है. इसके मदद से रेत, पानी, गिट्टी सीमेंट को एक जगह से दूसरी जगह तक बड़ी ही सहजता से ले जाया जा सकता है, सृष्टी ने जब एक महिला मजदूर को वजन उठाते देखा और उसके कमर में दर्द हो रहा था तब सृष्टी को लगा की कुछ एसा किया जाये जिससे मजदूरों की मदद हो सके.

कमाल के मॉडल (ETV Bharat)

अलार्म बेस्ड वॉच: रायपुर से ही आई एक छात्रा ने बताया की वो अलार्म बेस्ड वॉच बनाकर लाई है. इस घड़ी की मदद से बुजुर्ग अपने दवा खाने और सोने का समय तय कर सकते हैं. अलार्म में जो समय फिट कर दिया जाए उस वक्त ओ बजेगा और आपको आपके काम की याद दिलाएगा. आपकी मदद के लिए इसमें वॉयल सिस्टम भी इनबिल्ट होगा.

AI साइन लैंग्वेज गैजेट: भारतमाता स्कूल बिलासपुर के छात्र सत्यम झा ने बताया कि उसनेे एआई इनेबल्ड साइन लैंग्वेज गैजेट का मॉडल बनाया है. ये गैजेट बीमार लोगों की मदद में काफी काम आएगा. अगर एक्सीडेंट होने या मुश्किल की घड़ी में हैंड गल्ब्स वाला गैजेट पहनकर मरीज अपने परिवार वालों को सूचित कर सकता है. इसकी मदद से पीड़ित का मैसेज उसके परिजनों के फोन पर भी सेंड हो जाएगा. एक तरह से ये मॉडल एक मोबाइल कमांड नोटिफिकेशन की तरह काम करेगा.

टेराकोटा कूलिंग सिंस्टम: रायगढ़ जिले के खरसियां के सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल की छात्रा कनक ने टेराकोटा कूलिंग सिंस्टम बनाया है जिसकी मदद से गर्मी के दिनों में घर का तापमान कम किया जा सकता है. कनक कहती हैं कि उनके मॉडल की मदद से घर के तापमान में काफी कमी गर्मी के दिनों में लाई जा सकती है. इस मॉडल के इस्तेमाल में बिजली का भी खर्च नहीं आएगा.

पर्वियस टेक्नोलॉजी से रिजार्ज होगा ग्राउंड वाटर: ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने के लिए एक छात्र ने बेहतरीन मॉडल बनाया है. छात्र का कहना है कि उसके मॉडल की मदद से न सिर्फ ग्राउंड वाटर के लेवल को मेंटेन किया जा सकता है बल्कि पानी के संकट को भी दूर किया जा सकता है. राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल होने आए छात्रों का हौसला प्रदर्शनी देखने आए लोगों ने खूब बढ़ाया.

सैन्य प्रदर्शनी में पहुंचे गृहमंत्री विजय शर्मा, सबसे बड़े एनकाउंटर को लेकर जवानों को दी बधाई - Vijay Sharma in Military Exhibition
सेना के टैंक पर चढ़कर बच्चों ने ली सेल्फी, भारतीय सेना के घातक हथियारों को देखकर छात्र हुए खुश - Selfie on army tank
सैन्य प्रदर्शनी देखने पहुंचे सीएम विष्णु देव साय, भारतीय सेना के हथियारों की ली जानकारी - CM arrived at military exhibition

ABOUT THE AUTHOR

...view details