उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में स्कूलों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, एसएसपी को मिली कई खामियां - Dehradun SSP Ajay Singh Inspection

Dehradun School Timing Change देहरादून में आज से स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव हो गया है. ऐसे में आज पहले दिन इस कदम का प्रभाव का आकलन करने के लिए एसएसपी अजय सिंह खुद मौके पर पहुंचे. जहां उन्होंने यातायात व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान कई खामियां मिली.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 19, 2024, 7:02 PM IST

SCHOOL TIMING CHANGE IN DEHRADUN
देहरादून स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव (फोटो- Dehradun Police)

देहरादून:जाम की समस्या से निजात पाने के लिए देहरादून में आज से क्लस्टर एरिया के बड़े स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. सभी स्कूलों में कक्षाओं के अनुसार अलग-अलग समय पर छुट्टी की गई. इस दौरान एसएसपी अजय सिंह खुद यातायात व्यवस्था का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर उतरे. उन्होंने स्कूलों के समय में किए गए परिवर्तन और उससे यातायात व्यवस्था पर पड़ रहे प्रभाव का जायजा लिया.

बता दें कि स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव को लेकर एसएसपी अजय सिंह की ओर से आदेश जारी किए गए थे. जिसके तहत 19 बड़े स्कूल परिवर्तित समय पर खोलने और 2 स्कूलों की ओर से 2 दिन बाद से समय परिवर्तन लागू करने के संबंध में आवेदन किया था. इस तरह से शहर के क्लस्टर एरिया में स्थित 21 बड़े स्कूलों के खुलने और छुट्टी के समय बदलाव करने की योजना बनाई गई. ऐसे में आज सेंट जोसेफ और कान्वेंट स्कूल को छोड़कर बाकी 19 स्कूलों ने समय सारणी में परिवर्तन कर स्कूलों को संचालित किया.

देहरादून में स्कूल के टाइमिंग में बदलाव (फोटो सोर्स- Dehradun Police)

मिली ये खामियां:आज से स्कूलों की समय सारणी में बदलाव और उससे यातायात व्यवस्था में पड़े प्रभाव का आकलन करने के लिए एसएसपी समेत तमाम आला अधिकारी ग्राउंड जीरो पर मौजूद रहे. इस दौरान कई खामियां मिली. कुछ स्कूलों ने गेट के बाहर मुख्य मार्गों पर यातायात के संचालन के लिए कोई भी गार्ड नियुक्त नहीं किया था. कुछ स्कूलों ने जिन गार्डों को नियुक्त किया गया था, उन्होंने यातायात प्रबंधन में कोई सहयोग नहीं किया.

स्कूल वैन की जानकारी लेते एसएसपी अजय सिंह (फोटो सोर्स- Dehradun Police)

इसके अलावा स्कूल में बच्चों को लाने और ले जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तुलना में निजी वाहनों का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा था. जिससे स्कूलों के खुलने और छुट्टी के समय आस पास यातायात का दबाव बढ़ रहा है. स्कूलों के समय में किए गए बदलाव से छुट्टी के समय मुख्य मार्गों राजपुर रोड, नेहरू कॉलोनी आदि स्थानों पर यातायात का दबाव आम दिनों की तुलना में कम रहा.

बलवीर रोड, कर्जन रोड आदि क्षेत्रों में सड़कों के संकरा होने और स्कूलों में अभिभावकों के प्राइवेट वाहनों की अधिकता से यातायात का दबाव रहा. जिसके संबंध में भविष्य में सभी स्कूल संचालकों ने अपने स्कूलों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने और इसके लिए अभिभावकों को प्रेरित करने के संबंध में बैठक आयोजित करने की बात कही. साथ ही स्कूलों के बाहर यातायात प्रबंधन के लिए आवश्यकता अनुसार अपेक्षित गार्ड नियुक्त करने को कहा गया है.

सड़कों पर उतरे पुलिस कप्तान अजय सिंह (फोटो सोर्स- Dehradun Police)

गौर हो कि पुलिस की ओर से प्रस्तावित नए प्लान के तहत दून शहर के 21 स्कूल सुबह 7 बजे से खुलने शुरू होंगे और दोपहर 1 बजकर 45 मिनट तक छुट्टी कर दी जाएगी. अब स्कूल 15 मिनट पहले खुलेंगे और छुट्टी भी 30 मिनट पहले हो जाएगा. इस नई टाइमिंग के दायरे में 26,500 से ज्यादा बच्चे आ रहे हैं. इसके लिए पांच जोन बनाए गए हैं.

"स्कूलों के समय में परिवर्तन से मुख्य मार्गों पर यातायात के दबाव में दिखे सकारात्मक सुधार की आम जनता और अभिभावकों की ओर से सराहना की गई है. साथ ही जनता से अनुरोध किया जा रहा है कि यातायात सुधार की दिशा में पुलिस के प्रयासों में अपना सहयोग प्रदान करें."- अजय सिंह, एसएसपी, देहरादून

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details