राजस्थान

rajasthan

भगवान गणेश की तस्वीर को स्कैन करने पर मिलेंगे लाइव दर्शन, मोती डूंगरी मंदिर प्रशासन की इस बार यह खास व्यवस्था - Ganesh chaturthi 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 2, 2024, 5:31 PM IST

जयपुर में गणेश चतुर्थी के मद्देनजर मोती डूंगरी मंदिर प्रबंधक की ओर से भगवान गणेश जी के लाइव दर्शन के लिए विशेष दर्शन बार कोड की व्यवस्था की गई है, जिसे स्कैन करने के बाद भक्त कहीं से भी भगवान के दर्शन कर सकेंगे.

LIVE DARSHAN OF GANESH BY SCANNER
भगवान गणेश की तस्वीर को स्कैन करने पर मिलेंगे लाइव दर्शन (ETV bharat Jaipur)

भगवान गणेश की तस्वीर को स्कैन करने पर मिलेंगे लाइव दर्शन (ETV bharat Jaipur)

जयपुर : गणेश चतुर्थी और सिंजारे के दिन मोती डूंगरी गणेश मंदिर से भगवान गणेश जी के लाइव दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. मंदिर प्रशासन की ओर से गणेश जी की तस्वीर वाला विशेष स्कैनर तैयार किया गया है, जिसे मोबाइल से स्कैन करने के बाद भक्त घर बैठे गणेश जी के लाइव दर्शन कर सकेंगे.

पुष्य नक्षत्र में प्रथम पूज्य के पंचामृत अभिषेक के साथ मोती डूंगरी गणेश मंदिर में गणेश जन्मोत्सव के कार्यक्रमों का आगाज हुआ था और धीरे-धीरे अभी इन धार्मिक अनुष्ठानों का रंग चढ़ता जा रहा है. मंदिर में विशेष झांकियों के साथ-साथ भगवान के दर्शन करने के लिए विशेष व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं. इस संबंध में मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि भगवान का पूजन परंपराओं से चलता है. उसमें नया बहुत कम नजर आता है. इस बार कुछ विशेष झांकियां जरूर सजाई गई हैं, जिसमें पहले छप्पन भोग की झांकी, सोमवार को फलों की झांकी और मंगलवार को केले के पत्तों की और बुधवार को मोदकों की झांकी सजाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें :भीलवाड़ा में इस बार घरों में बिराजेंगे इकोफ्रेंडली गणेशजी, तैयार हो रही मूर्तियां - eco friendly Ganeshji

श्रद्धालु ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे : वहीं, इस बार दर्शनार्थी कहीं से भी भगवान के डिजिटल दर्शन कर सकें, इसके लिए दर्शन कोड की व्यवस्था की गई है. जिसे स्कैन करने के बाद आप किसी भी कोने में बैठकर प्रथम पूज्य के लाइव दर्शन कर सकते हैं. ये स्कैन कोड श्रद्धालुओं की लाइन में भी कुछ जगह लगाए जाएंगे. ताकि लाइन में लगे हुए श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकें. इससे उनकी जिज्ञासा में कुछ कमी आएगी. इसके अलावा मोती डूंगरी की ऑफिशल वेबसाइट पर भी भगवान की सभी आरती और दर्शन लाइव किए जाएंगे. जहां से श्रद्धालु ऑनलाइन भगवान के दर्शन कर सकेंगे.

7 को लगेगा विशाल मेला :बता दें कि जन्मोत्सव के मुख्य दिन यानी 7 सितम्बर को जन्मोत्सव के दिन विशाल मेला लगेगा. मंदिर परिसर दर्शन के लिए सुबह चार बजे मंगला आरती के साथ शुरू हो जाएंगे. इसके बाद विशेष पूजन सुबह 11:20 बजे, श्रृंगार आरती 11:30 बजे, भोग आरती दोपहर 2.15 बजे, संध्या आरती शाम 7 बजे और शयन आरती रात्री 11.45 बजे होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details