झारखंड

jharkhand

विधानसभा में स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, कहा- आज का दिन महान देश का नागरिक होने की देता है खुशी - Independence Day 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 15, 2024, 1:03 PM IST

विधानसभा में स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने झंडोत्तोलन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दिन हमें एक महान लोकतांत्रिक देश का नागरिक होने की खुशी देता है.

Independence Day 2024
स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज (ईटीवी भारत)

रांची:78वें स्वतंत्रता दिवस पर झारखंड विधानसभा में स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने तिरंगा फहराया और झंडे को सलामी दी. इस अवसर पर उन्होंने राज्य और देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन हमें एक महान लोकतांत्रिक देश का नागरिक होने की खुशी देता है. उन्होंने कहा कि आजादी जहां हमें अधिकार देती है, वहीं कई कर्तव्यों को निभाने की प्रेरणा भी देती है.

स्पीकर रबींद्रनाथ महतो ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज (ईटीवी भारत)

स्पीकर रबींद्र नाथ महतो ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा साहेब ने कहा था कि आजादी के बाद हम अपनी गलतियों को अंग्रेजों पर नहीं थोप सकते. तब उन्होंने कहा था कि हम अब ऐसे विरोधाभासी युग में प्रवेश कर रहे हैं जहां राजनीति में भारत हर व्यक्ति को समानता का अधिकार देता है लेकिन सामाजिक और आर्थिक जीवन में असमानता होगी. तब बाबा साहेब ने कहा था कि राजनीति में हम एक व्यक्ति, एक वोट के सिद्धांत को मान्यता देंगे लेकिन सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में ऐसा नहीं होगा. इस विरोधाभास को दूर करने के लिए नीति निर्माताओं को गंभीरता से सोचना होगा. इस विरोधाभासी स्थिति में सबका लक्ष्य होना चाहिए कि कैसे अपने देश को एक मजबूत और शक्तिशाली लोकतांत्रिक राष्ट्र बनाया जाए.

झारखंड विधानसभा परिसर में झंडोत्तोलन समारोह के बाद मीडिया से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो ने देश और दुनिया के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें लंबे संघर्ष और बलिदान के बाद आजादी मिली है, हमें इस आजादी को पूरी गंभीरता के साथ आगे बढ़ाने की जरूरत है.

समारोह में राज्य की लोकप्रिय और प्रसिद्ध गायिका मृणालिनी अखौरी की टीम ने राष्ट्रगान, राष्ट्रगीत के साथ-साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजनों को गाकर 78वें स्वतंत्रता दिवस के उत्साह को दोगुना कर दिया. विधानसभा परिसर में झंडोत्तोलन समारोह में विधानसभा मार्शल और सैप जवानों के साथ बड़ी संख्या में विधानसभा कर्मी अपने पूरे परिवार के साथ शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details