मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नया MSP नया सोयाबीन, साढ़े 3 लाख किसानों से मोहन सरकार ने शुरु की खरीद

मध्य प्रदेश में 1400 केंद्रों पर सोयाबीन की खरीदारी शुरू हुई. मोहन सरकार का 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक किसानों से नए MSP पर फसल खरीद का पूरा प्लान.

MP Soybean purchasing start
मध्यप्रदेश में शुरू हुई सोयाबीन खरीदी (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

रतलाम।मध्यप्रदेश के सभी जिलों में शुक्रवार से सोयाबीन की खरीदारी शुरू हो गई. मध्य प्रदेश में सोयाबीन की खरीदी एमएसपी 4892 रुपए प्रति क्विंटल पर हो रही है. गेहूं उपार्जन की तरह ही किसानों को सोयाबीन का भुगतान ऑनलाइन बैंक खातों में मिल सकेगा. मध्य प्रदेश में करीब 3 लाख 45 हजार किसानों ने सोयाबीन उपार्जन का ई-पंजीयन करवाया है. इन सभी उपार्जन केंद्रों पर खरीदारी के लिए कृषि विभाग, जिला सहकारी समिति एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा समस्त व्यवस्थाएं की गई हैं.

मध्यप्रदेश में 1400 केंद्रों पर सोयाबीन खरीदी

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में किसानों को एमएसपी पर सोयाबीन की खरीदी के प्रस्ताव को केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद इसकी घोषणा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने की थी. सोयाबीन के उचित दाम नहीं मिलने से परेशान किसानों की फसल मध्य प्रदेश सरकार ने एमएसपी पर खरीदे जाने की घोषणा कर राहत दी थी. अब मध्य प्रदेश में 1400 केंद्रों पर सोयाबीन की खरीदी शुरू होने जा रही है.

ये खबरें भी पढ़ें...

मूंगफली ने मचाया बवाल, मध्य प्रदेश में सोयाबीन के बाद माटी के मोल बेंच रहे किसान

किसानों को रास नहीं आई MSP, औने-पौने दाम पर बाजार में लुटाया सोयाबीन

किसान नेता बोले- सोयाबीन की खेती से बड़ा नुकसान

वहीं, किसान नेता राजेश पुरोहित और डीपी धाकड़ का कहना है "सरकार 4892 रुपए प्रति क्विंटल पर सोयाबीन की खरीदी कर रही है. किसानों का सोयाबीन की खेती में हुआ नुकसान इससे पूरा नहीं हो सकता. अधिकांश छोटे किसानों ने अपनी फसल कम दामों पर व्यापारियों को बेच दी है. यही वजह है कि सरकार द्वारा सोयाबीन का उपार्जन किए जाने के बावजूद किसानों की रुचि इसमें नहीं है." वहीं, पंजीयन करने वाले किसान अपनी फसल लेकर उपार्जन केंद्रों पर पहुंचे है. सोयाबीन उपार्जन को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसानों को मंडियों में भी अच्छा दाम मिलने लगा है. इस वजह से भी ई-पंजीयन करवाने में किसानों की रुचि कम दिखाई दी है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details