राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: बड़ा हादसा : सीवर टैंक की सफाई के दौरान तीन मजदूरों की मौत, जहरीली गैस की चपेट में आए

राजस्थान के सीकर में बड़ा हादसा. फतेहपुर शेखावाटी के सरदारपुरा बस स्टैंड के पास सीवर टैंक की सफाई के दौरान तीन मजदूरों की मौत.

Sewage Tank Tragedy
सीकर में बड़ा हादसा (ETV Bharat Sikar)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 3 hours ago

सीकर: जिले के फतेहपुर शेखावाटी में सीवर टैंक की सफाई करने उतरे तीन श्रमिकों की मौत हो गई. श्रमिकों के साथ हुए इस दर्दनाक हादसे की सूचना मिलने के बाद मौके पर आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई. करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद तीनों मजदूरों को टैंक से बाहर निकाला गया तो पता चला कि वे बिना सेफ्टी उपकरणों के काम कर रहे थे.

फतेहपुर शेखावाटी के सरदारपुरा इलाके में वाल्मीकि समाज के सज्जन पुत्र कैलाश, महेंद्र पुत्र छोटू राम, मुकेश पुत्र नथू सफाई कर रहे थे. प्रत्यक्षदर्शी सरपंच राम प्रसाद सुंडा के अनुसार एक श्रमिक सेफ्टी टैंक में सफाई के लिए उतरा जो जहरीली गैस की चपेट में आने से डूब गया, जिसे बचाने के लिए दो श्रमिक और सेफ्टी टैंक में उतरे और वह भी बेहोश होकर डूब गए. शोर सुनकर वहां पर मौजूद अन्य लोग पहुंचे और तीनों को बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन जहरीली गैस होने की वजह से कोई भी नीचे जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया.

सीवर टैंक हादसा, सुनिए किसने क्या कहा... (ETV Bharat Sikar)

श्रमिकों के सेफ्टी टैंक में उतरने की सूचना पुलिस व नगर परिषद को दी गई. सूचना के बाद थाना प्रभारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा तीनों को बाहर निकाला गया. तीनों को राजकीय उपजिला अस्पताल ले जाया गया, जहां पर चिकित्सकों ने तीनों को ही मृत घोषित कर दिया. परिजनों ने एक फर्म पर बिना सुरक्षा उपकरणों के सीवर में उतारने का आरोप लगाया है. तीनों की मौत के बाद परिजन शोकाकुल हैं. तीनों श्रमिक फतेहपुर शेखावाटी के वार्ड नंबर 48 टेबड़ो का मोहल्ला, चूरू स्टैंड के पास के रहने वाले हैं.

पढ़ें :Rajasthan: बड़ा हादसा : कोटा के नांता इलाके में स्कूल बस पलटी, एक बच्चे की मौत, कई जख्मी

राजकीय उपजिला अस्पताल में परिजनों की भीड़ जमा हो गई. वहीं, सूचना पाकर फतेहपुर के विधायक हाकम अली खान, नगर परिषद के अध्यक्ष मुस्ताक नजमी, उपखंड अधिकारी दमयंती कंवर व तहसीलदार हितेश चौधरी सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे गए. फतेहपुर शहर कोतवाल सुभाष बिजारणियां ने बताया कि तीन श्रमिकों के टैंक में डूबने की सूचना मिली थी. तीनों के शव निकालकर पोस्टमार्टम के लिए राजकीय उपजिला अस्पताल के शव गृह में रखवा दिए गए हैं. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

वहीं, फतेहपुर के विधायक हाकम अली खान ने कहा कि डूबने से तीन श्रमिकों की मौत की सूचना मिली. एक कंपनी ने बिना सुरक्षा के तीनों कर्मचारियों को सीवर में उतारा है, जिसके लिए कंपनी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. सरकार से तीनों मृतकों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details