मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रमोशन होने पर शिक्षक की अनूठी विदाई, बिलख पड़ा पूरा गांव, बच्चे लिपट-लिपटकर रोये - teacher unique farewell

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 17, 2024, 4:23 PM IST

शिवपुरी जिले के बक्सपुर में एक शिक्षक को अनूठी विदाई दी गई. कई साल तक गांव के स्कूल में सेवाएं देने के बाद शिक्षक का प्रमोशन हो गया. विदाई देने के लिए पूरा गांव जमा हो गया. स्कूल से विदा करने के दौरान गांव के सारे लोग बिलख-बिलख रोने लगे. बच्चे भी इस शिक्षक से लिपट-लिपटकर रोए.

teacher unique farewell
प्रमोशन होने पर शिक्षक की दी अनूठी विदाई (ETV BHARAT)

शिवपुरी।जिले के बदरवास विकासखंड स्थित बक्सपुर के मिडिल स्कूल में शिक्षक का स्टूडेंट्स के साथ ही ग्रामीणों से अटूट रिश्ता देखने को मिला. शिक्षक के स्थानांतरण पर विदाई के दौरान बच्चों के साथ गांव के बुजुर्ग, जवान, महिलाओं की आंखें भी नम हो गईं. इस शिक्षक को प्रमोशन होने पर विदाई दी गई. दरअसल, बक्सपुर में 23 वर्ष से सेवाएं देने के बाद प्रमोशन होने पर शिक्षक गोविन्द अवस्थी को विदाई दी गई.

शिक्षक की विदाई के दौरान बिलख पड़ा पूरा गांव (ETV BHARAT)

शिक्षक गोविंद अवस्थी की कार्यशैली का पूरा गांव कायल

बच्चों के साथ ही ग्रामीणों ने गांव के बाहर तक ढोल-नगाड़ों के साथ शिक्षक को विदाई दी. ग्रामीणों का कहना है कि शिक्षक गोविन्द अवस्थी ने इन 23 वर्षों में बेहतरीन शाला संचालन और प्रबंधन के साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास का भरसक प्रयास किया. शिक्षक गोविन्द अवस्थी बच्चों के साथ उनके पालकों और ग्रामीणों के बीच अपनी विशिष्ट कार्यप्रणाली और मेहनत की बदौलत लोकप्रिय और सम्मान के केंद्र बन गए. उन्होंने अपनी मेहनत की दम पर विद्यालय का कायाकल्प कर सुंदर और हराभरा कर दिया.

विदाई पर शिक्षक के चरणों में शिष्य (ETV BHARAT)
शिक्षक को ऐसी विदाई देते नहीं देखी होगी (ETV BHARAT)
शिक्षक की विदाई पर बिलखती छात्राएं (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

'आम' की मोहब्बत में दीवाना शिक्षक, कई बार किया घर मॉडिफाइड पर नहीं काटने दिया पेड़

स्कूल में प्रिंसिपल से पियून तक बन जाते हैं मास्टरजी, कृष्ण या सुदामा सबके गुणों की खान सर

बच्चों को शिक्षा के साथ ही संस्कार भी दिए
फूलमालाएं पहनाकर दी शिक्षक को विदाई (ETV BHARAT)

शिक्षक गोविंद अवस्थी ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ ही व्यावहारिक ज्ञान और संस्कार देने का काम बहुत मेहनत से किया. गोविंद अवस्थी को कई बार उत्कृष्ट शिक्षक का पुरस्कार मिल चुका है. 23 वर्ष बक्सपुर विद्यालय में सेवाएं देने के बाद शिक्षक गोविन्द अवस्थी का प्रमोशन शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल बदरवास में हो गया है. शिक्षक को विदाई देने के दौरान स्कूल और गांव का माहौल एकदम अजीब था. माहौल में अजीब खामोशी और उदासी देखने को मिली. शिक्षक को दी गई अनूठी विदाई की चर्चा पूरे क्षेत्र में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details