बिहार

bihar

पटना के शिव मंदिरों में शिव चर्चा, 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर होगा भव्य आयोजन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 6, 2024, 1:56 PM IST

Maha Shivratri 2024: 8 मार्च को महा शिवरात्रि है, जिसको लेकर पटना के शिव मंदिरों में शिव चर्चा का आयोजन किया जा रहा है. मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ जुटने लगी है. वहीं खाजपुरा में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में राज्यपाल खुद पहुंच कर झांकियों की आरती उतारेंगे.

शिव चर्चा
शिव चर्चा

पटना: 8 मार्च कोमहाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसी कड़ी में राजधानी पटना के विभिन्न शिव मंदिरों में शिव चर्चा की शुरुआत की गई. शिव चर्चा में भक्तों की भीड़ देखने को मिली. बताया गया कि शिवरात्रि के दिन खाजपुरा शिव मंदिर में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर पहुंचेंगे, जिनके द्वारा विभिन्न जगहों से निकाली गई झांकियों की आरती उतारी जाएगी.

शिव चर्चा में शिव भक्तों की भीड़:बता दें कि अदालतगंज तालाब स्थित मुख्य मंदिर के प्रांगण में शिव चर्चा का आयोजन किया गया. जिसमें श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक सह विधायक संजीव चौरसिया समेत बड़ी संख्या में शिव भक्त शामिल हुए. इस दौरान संजीव चौरसिया ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान ने 8 मार्च को होने वाले कार्यक्रम की जानकारी दी.

शिव चर्चा

शिवरात्री पर निकाली जाएंगी झांकियां:संजीव चौरसिया ने बताया कि "इस बार 29 झांकियां विभिन्न जगहों से निकलेंगी. झाकियों का अलग-अलग थीम लोगों को देखने को मिलेगा. खाजपुरा शिव मंदिर के पास गंगा आरती, भजन-कीर्तन और कई सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा."विधायक संजीव चौरसिया ने लोगों से आग्रह किया कि महाशिवरात्रि के दिन विभिन्न मंदिरों पर शिव चर्चा का आयोजन किया जाए, जहां पर श्रद्धालु भक्त पहुंच सके और भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर सकें.

खाजपुरा शिव मंदिर में मुख्य कार्यक्रम: इसके अलावे उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि के दिन खाजपुरा शिव मंदिर में भक्तों को बुलाने के लिए वह खुद निमंत्रण देने के लिए विभिन्न जगहों पर घूम रहे हैं. इस कार्यक्रम में राज्यपाल भी शरीक होंगे और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करेंगे. वहीं भक्तों की भी भारी भीड़ रहेगी.

शिव के गीतों से भक्तिमय हुआ माहौल: इस दौरान शिव नाम जपने की रात आई, मेरा भोला है भंडारी, जैसे भजनों ने शिव भक्तों को भाव विभोर कर दिया. शिव चर्चा में कमला नेहरू नगर सलाम बस्ती की महिलाओं ने जमकर भागीदारी निभाई. सभी ने अपने-अपने इलाकों से निकलने वाली शोभा यात्रा में भाग लेने के लिए विधायक संजीव चौरसिया को आश्वस्त किया.

ये भी पढ़ें:Pinky Letter to Tejashwi: फिर आयी पिंकी की चिट्ठी, शिवरात्रि पर की तेजस्वी को सीएम बनाने की प्रार्थना

ABOUT THE AUTHOR

...view details