हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में निकली गजब की नौकरी, टीचर से ज्यादा चौकीदार को सैलरी, जानें पूरा मामला

भरमौर स्कूल का एक विज्ञापन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. विज्ञापन वायरल होने के बाद लोग चुटकी ले रहे हैं. आखिर क्या है पूरा माजरा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग
हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग (ETV Bharat)

चंबा:इन दिनों सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन तेजी से वायरल हो रहा है. विज्ञापन के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में टीचर और चौकीदार के लिए आवेदन मांगे गए हैं. लेकिन नौकरी के इस विज्ञापन में कुछ ऐसा है जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा और अब सोशल मीडिया पर लोग इस विज्ञापन को पोस्ट करके मजे ले रहे हैं. आखिर पूरा माजरा क्या है ? और इस मसले पर स्कूल प्रबंधन का क्या कहना है ?

टीचर से ज्यादा चौकीदार की सैलरी

इस विज्ञापन के मुताबिक पार्ट टाइम टीचर और चौकीदार के लिए आवेदन मांगे गए हैं. गजब बात ये है कि विज्ञापन में चौकीदार का वेतन अधिक और टीचर का कम है और इसी वजह से ये विज्ञापन सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. विज्ञापन के मुताबिक पार्ट टाइम टीचर की योग्यता बीएसएसी/एमएससी और बीएड के साथ TET बताई गई है, जबकि चौकीदार की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है, लेकिन टीचर का वेतन 8450 रुपये और चौकीदार का 10,630 रुपये है.

विज्ञापन में बताया गया है कि दोनों पदों के लिए साक्षात्कार 20 अक्टूबर को एसडीएम कार्यालय भरमौर में होंगे. दोनों पदों पर आवेदन के लिए शैक्षणिक और उम्र के अलावा कुछ शर्तें भी हैं, जैसे आवेदक बीपीएल परिवार से होना चाहिए. इन दोनों पदों पर एसएमसी के जरिए भर्ती की जाएगी.

ये विज्ञापन हो रहा है वायरल (Viral advt)

सोशल मीडिया पर लोग ले रहे चुटकी

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग के तहत आने वाली इन भर्तियों को लेकर सोशल मीडिया पर लोग चुटकी ले रहे हैं. इस पोस्ट के वायरल होने के बाद लोग सोशल मीडिया पर सरकार और स्कूल प्रबंधन की आलोचना करते नजर आ रहे हैं. कुछ लोगों ने मजाकिया लहजे में टीचर की बजाय चौकीदार की नौकरी को सही बताया. वहीं, कुछ लोगों ने इसे पढ़े लिखे युवाओं के साथ मजाक बताकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि बीएससी, एमएससी और बीएड क्वालीफाइड करने के बाद युवाओं के साथ ऐसा मजाक हो रहा है.

मनरेगा की दिहाड़ी से भी कम टीचर की सैलरी

चौकीदार से कम सैलरी एक टीचर की होने को लेकर सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की पोस्ट और कमेंट कर रहे हैं. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में मनरेगा की मजदूरी भी 300 रुपये हैं और इसे महीने के आधार पर जोड़ लिया जाए तो चौकीदार के साथ-साथ इस टीचर को एक मनरेगा मजदूर से भी कम मानदेय मिलेगा.

स्कूल प्रबंधन ने क्या कहा ?

सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन को लेकर यूजर्स सरकार से लेकर शिक्षा विभाग और स्कूल प्रशासन को आड़े हाथ ले रहे हैं. इस बीच इस पूरे मामले पर सीनियर सेकेंडरी स्कूल भरमौर की प्रधानाचार्या अरूणा चाढ़क का कहना है कि,'पाठशाला के अधीन आने वाले कस्तूरबा गांधी छात्रावास में सुबह और शाम एक-एक घंटा छात्राओं को पढ़ाने के लिए शिक्षक की तैनाती होनी है. विज्ञापन में साफ है कि यह एक पार्ट टाइम जॉब है, जबकि चौकीदार की फुल टाइम ड्यूटी रहेगी.'

स्कूल प्रशासन या शिक्षा विभाग इस पर अपनी सफाई भले दे रहा है लेकिन सोशल मीडिया पर लोग इस मामले को लेकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस विज्ञापन पर यूजर्स तरह-तरह से चुटकी ले रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट किया है कि 'चौकीदारी के लिए आवेदन करना ही पड़ेगा' वहीं एक अन्य यूजर ने कमेंट किया है कि 'इस स्कूल में सारे चौकीदार ही बनेंगे ,शिक्षक कोई नहीं आएगा यहां', वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि 'ये बहुत ही दुखद सूचना है शिक्षा का तो गला ही घोंट दिया है'

ये भी पढ़ें: हिमाचल में इस माह 95 फीसदी कम बारिश, इस दिन से बर्फबारी के बाद बढ़ेगी ठंड

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details