राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगर में गर्मी का 'थर्ड डिग्री टॉर्चर', स्काउट गाइड ने पक्षियों के लिए लगा दिए पांच हजार परिंडे - Parinda for birds

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 19, 2024, 9:53 AM IST

प्रदेश में गर्मी से लोगों का जीना बेहाल है. गर्मी के थर्ड डिग्री टॉर्चर से पशु-पक्षी भी हलकान हैं. श्रीगंगानगर में स्काउट गाइड के कैडेट्स ने पक्षियों के लिए 5 हजार से ज्यादा परिंडे लगाए हैं.

पक्षियों के लिए परिंडे
पक्षियों के लिए परिंडे (फोटो ईटीवी भारत श्रीगंगानगर)

पांच हजार परिंडे (वीडियो ईटीवी भारत श्रीगंगानगर)

श्रीगंगानगर. प्रदेश के बाकी हिस्सों की तरह श्रीगंगानगर में भी गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है. पिछले एक हफ्ते से तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है. शनिवार को भी तापमान 46 से अधिक डिग्री दर्ज किया गया. दिन की शुरुआत से ही तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाता है और देर शाम तक गर्मी का असर बना रहता है. लू के थपेड़ों ने आम जन जीवन को बेहाल कर दिया है.

गर्मी को देखते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है. सीएमएचओ डॉ. अजय सिंगला ने बताया कि गर्मी को देखते हुए जिले के सभी अस्पतालों में इलाज की सभी सुविधाएं चाक चौबंद है. अस्पतालों में कुछ वार्ड रिजर्व किये गए हैं. उन्होंने कहा कि व्यक्ति को घर से निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर निकलना चाहिए इसके साथ साथ शरीर को कवर कर बाहर आना चाहिए. उन्होंने कहा कि इन दिनों तापमान काफी अधिक है ऐसे में यदि जरुरी नहीं हो तो घर से नहीं निकलना चाहिए और गर्मी की शिकायत होने पर तुरंत अस्पताल पहुंचना चाहिए.

पढ़ें: झालावाड़ में 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान ने रचा इतिहास, एक दिन में 17,707 परिंडे बांधकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्काउट गाइड ने लगा दिए पांच हजार परिंडे : इस भयंकर गर्मी के दौर में पक्षियों के लिए पानी की बड़ी समस्या हो जाती है. ऐसे में हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड ने पूरे प्रदेश में पक्षियों के लिए दाना पानी अभियान चलाया है. बीकानेर संभाग प्रभारी साहिल ने बताया कि राज्य मुख्य आयुक्त आईएएस कृष्ण कुणाल और राज्य सचिव नरेंद्र औदिच्य के निर्देशानुसार श्रीगंगानगर जिले में विभिन्न स्कूलों, पार्कों और अन्य जगहों पर करीब पांच हजार परिंडे लगाए जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि इनमें पानी के साथ साथ दानों की व्यवस्था भी की गयी है. उन्होंने बताया कि हर जिले में स्काउट गाइड के सदस्य परिंडा अभियान में जुटे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details