झारखंड

jharkhand

गिरिडीह में स्कूली बच्चों का प्रदर्शन, कर दिया रोड जाम, जानें कारण - School Children Protest

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 13, 2024, 8:19 PM IST

Students protest in Giridih. झारखंड के स्कूलों में शिक्षकों की घोर कमी है. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है. इसे लेकर विरोध के स्वर भी उठते रहे हैं. वहीं शिक्षा विभाग के ऐसे ही एक फैसले के खिलाफ गिरिडीह में स्कूली बच्चों ने प्रदर्शन किया है.

School Children Protest
गिरिडीह में प्रदर्शन करते स्कूली बच्चे. (फोटो-ईटीवी भारत)

गिरिडीह, गांडेयः गिरिडीह में एक सरकारी स्कूल शिक्षक के तबादले के विरोध में शुक्रवार को विद्यार्थी सड़क पर उतर गए. सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चों ने गिरिडीह–टुंडी–धनबाद मार्ग को जाम कर दिया. इस दौरान छात्र–छात्राओं ने शिक्षक के तबादले के विरोध में विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

गिरिडीह में प्रदर्शन के दौरान अपनी परेशानी साझा करते स्कूली बच्चे. (वीडियो-ईटीवी भारत)

मामला उत्क्रमित उच्च विद्यालय फुलची का

प्रदर्शन कर रहे गांडेय प्रखंड के ताराटांड़ स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय फुलची के स्कूली बच्चों ने कहा कि विभाग बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है. एक तरफ स्कूल में शिक्षकों की कमी है, वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों का ट्रांसफर किया जा रहा है.

विद्यालय में शिक्षकों की है घोर कमी

सड़क पर धरना पर बैठे विद्यालय के छात्र-छात्राओं का कहना है कि उत्क्रमित उच्च विद्यालय में पहले से ही शिक्षकों की कमी है. इसके बावजूद विभाग ने स्कूल के अंग्रेजी विषय के शिक्षक का तबादला कर दिया है. छात्र-छात्राओं का कहना है कि परीक्षा नजदीक है और अंग्रेजी विषय कठिन है. ऐसे में पढ़ाई नहीं होने से छात्र-छात्राओं को काफी दिक्कत होगी.

सड़क पर धरना पर बैठी स्कूली छात्राएं. (फोटो-ईटीवी भारत)

बच्चों ने साझा की परेशानी

स्कूली बच्चों ने कहा कि शिक्षक की कमी के कारण मुश्किल से अन्य विषयों की पढ़ाई भी स्कूल में होती है. विद्यालय में विज्ञान विषय के शिक्षक भी नहीं हैं. शिक्षक के तबादले से अंग्रेजी विषय की पढ़ाई नहीं होगी तो विभाग अंग्रेजी की परीक्षा नहीं ले.

शिक्षक के तबादले पर रोक लगाने की मांग

इस दौरान छात्र-छात्राओं ने शिक्षक के तबादले पर रोक लगाने की मांग की. साथ ही विद्यालय में विज्ञान विषय के शिक्षक की पदस्थापना की मांग की. इधर, स्कूली बच्चों के प्रदर्शन के कारण सड़क की दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई.

प्रदर्शन कर रहे बच्चों को समझाते पदाधिकारी. (फोटो-ईटीवी भारत)

काफी मान-मनौव्वल के बाद बच्चों ने हटाया जाम

हालांकि जाम की सूचना मिलते ही ताराटांड़ पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चों को समझाने की कोशिश की, लेकिन छात्र अपनी मांग पर अड़े रहे और सड़क से उठने को तैयार नहीं थे. हालांकि काफी मान-मनौव्वल के बाद बच्चों ने जाम हटाया.

ये भी पढ़ें-

देखिए सीएम साहब... मॉडल स्कूल के छात्र धरना दे रहे हैं, इनकी मांग और भविष्य पर ध्यान दीजिए! - Students protest

खुशखबरी! झारखंड को जल्द मिलेंगे 3120 शिक्षक, रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में कर्मचारी चयन आयोग, पढ़िए पूरी खबर

Seminar On Education In Giridih: बगोदर में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन, वक्ताओं ने शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने पर दिया जोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details