छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SC कॉलेजियम ने की छत्तीसगढ़ HC में स्थायी न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश - Chhattisgarh HC

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Apr 24, 2024, 9:53 PM IST

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम को लेकर एक बड़ी खबर आई है. कॉलेजियम ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में स्थाई न्यायाधीश के रुप में अतिरिक्त हाईकोर्ट न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश की है. एससी कॉलेजियम ने बुधवार को केंद्र को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति राकेश मोहन पांडे के नाम की सिफारिश की है.

CHHATTISGARH HC
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में स्थाई न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश

नई दिल्ली/बिलासपुर:सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में स्थाई न्यायाधीश की नियुक्ति को लेकर सिफारिश दी है. डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने बुधवार को यह सिफारिश केंद्र सरकार को सौंपी है. जिसके तहत छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के स्थाई न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति राकेश मोहन पांडेय के नाम की सिफारिश की गई है.

सुप्रीम कोर्ट जानकारी वेवसाइट पर अपलोड की: सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में जानकारी अपने वेबसाइट पर साझा की है. जिसमें कहा गया है कि कॉलेजियम ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति सचिन सिंह राजपूत और राधाकिशन अग्रवाल के नामों की भी सिफारिश की है. 22 नवंबर, 2023 को, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने सर्वसम्मति से अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति पांडे को उस उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश दी थी. इसके साथ साथ न्यायमूर्ति राजपूत और न्यायमूर्ति अग्रवाल के वर्तमान कार्यकाल को आगे बढ़ाने के लिए भी सिफारिश दी थी.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने क्या कहा ?: कॉलेजियम ने अतिरिक्त न्यायाधीशों में से एक की स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश की है. जबकि अन्य दो की नए कार्यकाल के लिए अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश की है.

"मामले के सभी पहलुओं पर विचार करने और उपरोक्त प्रस्ताव पर समग्र विचार करने के बाद, कॉलेजियम ने विचार किया है. इस विचार के मुताबिक न्यायमूर्ति राकेश मोहन पांडे, अतिरिक्त न्यायाधीश, स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए फिट और उपयुक्त हैं. न्यायमूर्ति सचिन सिंह राजपूत और न्यायमूर्ति राधाकिशन अग्रवाल उच्च न्यायालय के कॉलेजियम की सिफारिश के अनुसार नए कार्यकाल के लिए नियुक्त किए जाने के पात्र हैं": एससी कॉलेजियम की तरफ से दी गई सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की अनुशंसा के मुताबिक छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बिलासपुर के अतिरिक्त न्यायाधीश जस्टिस राकेश मोहन पांडे को स्थाई जज के रूप में नियुक्त करने की अनुशंशा की गई है.

सोर्स: पीटीआई

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट जज चंदेल का पटना हाईकोर्ट ट्रांसफर

न्यायिक अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के एडिशनल जज बनाए गए

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में नए जज की नियुक्ति को मंजूरी, SC ने की अनुशंसा, जानिए कौन होंगे नए जज

ABOUT THE AUTHOR

...view details