दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली के इन रेलवे स्टेशन पर 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

25 अक्टूबर से दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक केवल सहायता के लिए आ रहे लोगों को मिलेगा प्लेटफार्म टिकट.

दिल्ली के इन रेलवे स्टेशन पर 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट
दिल्ली के इन रेलवे स्टेशन पर 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट (ETV Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 11 hours ago

Updated : 10 hours ago

नई दिल्ली: दीपावली और छठ महापर्व जैसे त्योहारों के दौरान देशभर में लोगों की रेल यात्रा में अत्यधिक वृद्धि होती है. इस भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. जिसके अंतर्गत 25 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच दिल्ली एनसीआर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को प्लेटफार्म टिकट नहीं दिया जाएगा, ताकि प्लेटफार्म पर भीड़ को कम किया जा सके.

उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन के डीआरएम ऑफिस से जारी नोटिस के अनुसार, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार, गाजियाबाद और सराय रोहिल्ला स्टेशन के स्टेशन मैनेजर्स को आदेश दिया गया है कि वे उपरोक्त तिथियों के दौरान प्लेटफार्म टिकट बेचना रोक दें.

किसी विशेष वर्ग के लिए प्लेटफार्म टिकट:हालांकि, पत्र में यह स्पष्ट किया गया है कि उन लोगों को प्लेटफार्म टिकट दिया जा सकेगा, जो यात्रियों की सहायता के लिए आ रहे हैं. विशेषकर ऐसे लोग जो स्वयं की देखभाल करने में असमर्थ हैं. यह फैसला ऐसे यात्रियों के लिए एक राहत के रूप में देखा जा रहा है, जो अपनी देखरेख में असमर्थ हैं. जैसे वृद्ध, अशिक्षित, और महिलाएं.

यह भी पढ़ें-Delhi: बीमार, बुजुर्ग या दिव्यांग यात्री के लिए रेलवे स्टेशन पर इस तरह फ्री में ले सकते व्हील चेयर की सुविधा

संभावित असुविधाएं:वहीं, प्लेटफार्म टिकट पर इस रोक के कारण यात्री अभिभावकों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. बड़ी संख्या में लोग त्योहार के मौके पर अपने घरों की ओर यात्रा करते हैं, और उनके परिजन उन्हें स्टेशन पर छोड़ने के लिए आते हैं. यदि उन्हें प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलते हैं, तो उनके लिए इसे पहुंचाना संभव नहीं होगा.

सूचना और इंतजाम:रेलवे अधिकारियों ने उल्लेख किया है कि इस निर्णय की जानकारी जल्द रेलवे स्टेशनों पर नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी, जिससे यात्रियों को सटीक जानकारी मिल सके. इसका उद्देश्य भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे स्टेशन के बाहर अस्थाई वेटिंग रूम बनाना भी है. इसके अलावा, अनारक्षित टिकट के लिए अतिरिक्त काउंटर और सूचना बोर्ड लगाए जाएंगे ताकि यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित की जा सके.

यह भी पढ़ें-Delhi: चार महीने नहीं अब सिर्फ 60 दिन पहले ही करा सकेंगे ट्रेन में रिजर्वेशन, जानें किस ट्रेन में नहीं बदला नियम

Last Updated : 10 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details