झारखंड

jharkhand

झारखंड विधानसभा चुनाव: सीट शेयरिंग पर एनडीए में घमासान, पार पाना बीजेपी के लिए चुनौती - Jharkhand Assembly Election 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 17, 2024, 8:24 PM IST

NDA seat sharing in Jharkhand.एनडीए खेमे में झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले सीटों को लेकर खींचतान शुरू हो गई है. एनडीए के घटक दलों की ओर से सीटों पर दावे किए जा रहे हैं. ऐसे में आपसी समन्वय बनाना भाजपा के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है.

NDA Seat Sharing In Jharkhand
झारखंड में सीट शेयरिंग पर एनडीए में घमासान (कॉन्सेप्ट इमेज-ईटीवी भारत)

रांचीः झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर पिछले दिनों एनडीए घटक दलों की बैठक दिल्ली में होने के पश्चात अब सीट शेयरिंग का फार्मूला तय किया जाएगा. बीजेपी झारखंड के जिन सीटों पर मजबूत स्थिति में है उसपर विचार-विमर्श करने के लिए क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र त्रिपाठी और प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी कल शुक्रवार शाम ही दिल्ली रवाना हो गए.वहीं प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और कुछ अन्य नेता जल्द ही दिल्ली दौरे पर जाएंगे.

बयान देते भाजपा और जदयू के प्रवक्ता. (वीडियो-ईटीवी भारत)

बीजेपी 65 सीटों पर लड़ना चाहती है चुनाव!

बीजेपी झारखंड की 81 में से 65 सीटों पर खुद चुनाव लड़ना चाहती है. इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है.पार्टी के पदाधिकारियों का जोर इस बात पर है कि जिन सीटों पर भाजपा 2019 में जीत दर्ज की थी, उन सीटों को गठबंधन के तहत किसी दूसरे दल को नहीं दिया जाए. इसके अलावे 2019 के चुनाव में बीजेपी जिन सीटों पर दूसरे स्थान पर रही उसे भी भाजपा अपने खाते में ही रखना चाहती है.

जदयू ने किया 12 सीटों पर दावा

सरयू राय के जदयू में शामिल होने के बाद सबसे ज्यादा परेशानी भाजपा को है.एनडीए फोल्डर में शामिल जदयू की ओर से जमशेदपुर पूर्वी सीट सहित 12 सीटों पर दावा किया जा रहा है.जदयू की ओर से 15 सीटों की मांग की गई है. जिसमें 12 सीटों पर चुनाव हर हाल में लड़ने का दावा किया जा रहा है.

इस संबंध में जदयू के प्रदेश महासचिव संतोष सोनी कहते हैं कि 5 सीट बीजेपी से मिल रहा है, लेकिन हमलोग विधानसभा चुनाव में 12 सीटों पर प्रत्याशी खड़ा करना चाहते हैं.

आजसू ने 18 सीटों की मांग की

इसी तरह आजसू की ओर से भी 18 सीटों की मांग रखी गई है. बीजेपी का आजसू से पुराना दोस्ताना संबंध रहा है.हालांकि 2019 विधानसभा चुनाव में आई खटास का खामियाजा बीजेपी को उठाना पड़ा था. जिसे बार-बार बीजेपी के समक्ष एनडीए के सहयोगी दल उठाते रहे हैं, लेकिन इस बार झारखंड में जयराम महतो की पार्टी के चुनावी मैदान में उतरने से आजसू की परेशानी बढ़ गई है.

लोजपा 10 सीटों पर लड़ना चाहती है चुनाव

इन सबके बीच लोजपा भी एनडीए फोल्डर में अपना हक मांगने में जुटा है.लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) कम से कम 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. जिसपर मुहर 25 अगस्त को होनेवाले राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में होने की संभावना जताई जा रही है.

इस संबंध में लोजपा प्रदेश अध्यक्ष बीरेंद्र प्रधान कहते हैं कि पार्टी चुनाव के लिए तैयार है.हम एनडीए फोल्डर में चुनाव लड़ेंगे. सीटें शीर्ष नेतृत्व तय करेगा. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि 10-12 सीटों पर लोजपा मजबूत स्थिति में हैं.

सहयोगी दलों की मांग से भाजपा की मुश्किलें बढ़ी

इधर, सहयोगी दलों की सीटों को लेकर चल रही मांग ने भाजपा के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है.एनडीए सहयोगी दलों के बीच समन्वय बनाकर विधानसभा चुनाव में उतरना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है.

इस संबंध में झारखंड बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता अविनेश कुमार कहते हैं कि सीटों को लेकर गठबंधन के अंदर कोई भी पेंच नहीं है. जल्द ही सभी दलों के शीर्ष नेतृत्व की बैठक होगी और उसमें सब कुछ तय हो जाएगा.

इसी माह सीट शेयरिंग फार्मूला तय होने की उम्मीद

बहरहाल विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए के सभी सहयोगी दल अपने-अपने स्तर पर चुनावी तैयारी में जुटे हुए हैं. संभावना व्यक्त की जा रही है कि अगस्त के अंत तक सीट शेयरिंग का फार्मूला तय हो जाएगा. उसके बाद चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही प्रत्याशी की घोषणा शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-

सीपीआई और सीपीएम ने झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने की बना ली है खास रणनीति! इंडिया ब्लॉक के फैसले का है इंतजार - Jharkhand Assembly Election 2024

विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड बीजेपी ने बनाई रणनीति, बूथों को जीतने का लिया संकल्प - Jharkhand Assembly Election 2024

राजद प्रदेश अध्यक्ष से खास बातचीतः 22 सीटों पर हमारी तैयारी लेकिन इस बार झामुमो-कांग्रेस को सोचना पड़ेगा - Jharkhand Assembly Election

ABOUT THE AUTHOR

...view details