उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में स्कूली वाहनों के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन, चार वाहन किए सीज - Dehradun RTO Action

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 24, 2024, 10:15 PM IST

RTO Checking Campaign Against School Vehicles देहरादून में आरटीओ प्रवर्तन ने स्कूली वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान लापरवाही बरतने पर 82 वाहनों के चालान किए. साथ ही 4 वाहन सीज किए.

RTO took action on school vehicles
स्कूल बसों की चेकिंग करती आरटीओ प्रवर्तन की टीम (फोटो- RTO)

देहरादून:आरटीओ विभाग ने आज स्कूली वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया. आज प्रवर्तन की टीम ने देहरादून के अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई करते हुए 82 वाहनों के चालान और 4 वाहन सीज किए. साथ ही अब स्कूलों में जाकर एक विशेष शिविर लगाकर स्कूली बसों के सत्यापन और कागजों की जांच के लिए एक सघन अभियान चलाया जाएगा. जांच करने पर ऐसे स्कूली वाहन जिनमें कमियां पाए जाएंगे तो उसे स्कूल प्रबंधन से पूरा कराया जाएगा.

बता दें कि आरटीओ प्रवर्तन को स्कूल बसों और स्कूल कैब के नियमों के खिलाफ संचालन की शिकायतें मिल रही थी. जिसके बाद स्कूली बच्चों की सुरक्षा की नियमों के खिलाफ संचालित स्कूल बसों, स्कूल कैब और किराए पर स्कूली बच्चों को ढोने वाले प्राइवेट वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए देहरादून में 24 जुलाई से दो दिवसीय चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. विभाग की ओर से यह अभियान शहर के सहस्त्रधारा मार्ग, राजपुर मार्ग, रायपुर मार्ग, हरिद्वार मार्ग, ईसी रोड, डालनवाला, कैंट, जीएमएस रोड, सहारनपुर रोड और प्रेम नगर क्षेत्र में अभियान चलाया गया.

इस अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए 82 स्कूल वाहनों के चालान किए गए और बिना अवैध प्रपत्रों के संचालित 4 स्कूली वाहनों को सीज किया गया. साथ ही बिना फिटनेस के 5, बिना परमिट के 4, बिना डीएल के संचालित 14, फर्स्ट एड बॉक्स अग्निशमन यंत्र न होने पर 22 वाहनों के चालान किए. इस अभियान में स्कूली बच्चों को किराए के ले जाते हुए पाए गए दो प्राइवेट वैन को भी सीज किया गया.

प्रवर्तन आरटीओ शैलेश तिवारी ने बताया कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा के देखते हुए स्कूल कैब के सत्यापन के लिए अभियान चलाया गया था. जिसमें 623 स्कूल वैन का सत्यापन किया गया था. कुछ वाहनों में कमियां पाई गई थी, जिसमें से ज्यादातर वाहन स्वामियों की ओर से पाई गई कमियों को ठीक कर लिया गया है. साथ ही अब स्कूलों में जाकर एक विशेष शिविर लगाकर स्कूली बसों के सत्यापन और कागजों की जांच के लिए एक सघन अभियान चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details