हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अब मरीजों को नहीं लगाने पड़ेंगे PGI और AIIMS के चक्कर, टांडा मेडिकल कॉलेज में मिलेगी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा - Tanda Medical College

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 23, 2024, 11:24 AM IST

डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा स्वास्थ्य में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन किया गया. जिसपर आरएस बाली ने डॉक्टरों की टीम के प्रयासों को सराहा और कहा कि टांडा मेडिकल कॉलेज स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर नए आयाम स्थापित कर रहा है.

TANDA MEDICAL COLLEGE
टांडा मेडिकल कॉलेज (ETV Bharat File Photo)

आरएस बाली, अध्यक्ष, हिमाचल पर्यटन विकास निगम (ETV Bharat)

कांगड़ा: डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर नए आयाम स्थापित कर रहा है. हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन निगम के अध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आरएस बाली ने बताया कि मेडिकल कॉलेज टांडा में डॉक्टरों द्वारा सफल किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन किया गया है. टांडा मेडिकल कॉलेज ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित किया है.

प्रदेश में मिलेगी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा

आरएस बाली ने कहा कि अब लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए राज्य से बाहर पीजीआई और एम्स के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा का लाभ टांडा मेडिकल कॉलेज में ही मरीजों को मिलेगा. जिससे लोगों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी. उन्होंने बताया कि हिम केयर और आयुष्मान योजना के तहत फ्री में मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलेगी.

PGI डॉक्टरों की टीम ने भी दिया सहयोग

आरएस बाली ने किडनी ट्रांसप्लांट के सफल ऑपरेशन पर अस्पताल की समस्त टीम को बधाई दी. उन्होंने कहा कि टांडा मेडिकल कॉलेज में इस सुविधा को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लगातार फीडबैक लेते रहे. इसमें पीजीआई के डॉक्टरों का पूरा सहयोग मिला. उन्होंने बताया कि टांडा मेडिकल कॉलेज में ही दिल के छेद और वाल्व प्रत्यारोपण की सुविधा भी मरीजों को मिल रही है, जो कि मेडिकल कॉलेज के लिए बड़ी उपलब्धि है.

अगला लक्ष्य ओपन हार्ट सर्जरी और ट्रामा सेंटर

इस दौरान आरएस बाली ने कहा कि हमारा अगला लक्ष्य टांडा मेडिकल कॉलेज में ओपन हार्ट सर्जरी और ट्रामा सेंटर की सुविधा लाना है. जिसे जल्द पूरा किया जाएगा. प्रदेश सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने की हर संभव कोशिश की जा रही है, ताकि डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज में राज्य के सभी लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें. उन्होंने कहा कि टांडा मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग स्कूल को स्तरोन्नत कर नर्सिंग कॉलेज का दर्जा दिया गया. नवजात शिशुओं को स्तनपान करवाने को प्रोत्साहित करने के लिए जच्चा-बच्चा के लिए लैक्टेशन मैनेजमेंट सेंटर खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें: इस खतरनाक रोग का कारण बनी झुलसाती गर्मी, जानिए सावधानी और उपाय

ये भी पढ़ें: गर्मियों में दही खा रहे हैं तो हो जाएं सावधान! हो सकती है किडनी की समस्या, अस्थमा पेशेंट भी रहें दूर

ये भी पढ़ें: भारत में किडनी की समस्याओं में वृद्धि का कारण बन रही हैं फेयरनेस क्रीम, अध्ययन

ये भी पढे़ं: गुर्दे की बड़ी पथरी का कारण बन सकता है पान मसाला, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

ये भी पढ़ें: बागवानों को मिलेगी राहत, सेब कार्टन बॉक्स की घट सकती है कीमत, GST 18% घटाकर 12 फीसदी करने की सिफारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details