राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: RO और EO भर्ती परीक्षा 2022 को RPSC ने किया निरस्त, दोबारा से होगी परीक्षाएं

RPSC ने राजस्व अधिकारी ग्रेड द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग चतुर्थ प्रतियोगी परीक्षा 2022 निरस्त कर दिया है.

RPSC ने किया निरस्त
RPSC ने किया निरस्त (फाइल फोटो)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 111 पदों के लिए आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग चतुर्थ स्वशासन विभाग की प्रतियोगी परीक्षा 2022 को निरस्त कर दिया है. आयोग जल्द ही इन परीक्षाओं के लिए अगली तिथि जारी करेगा. बता दें कि इन परीक्षाओं में 1 लाख 96 हजार 483 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे. पात्रता जांच और सत्यापन के लिए जारी विचारित सूची में 311 अभ्यर्थियों को सम्मिलित किया गया था.

आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि परीक्षा के आयोजन के दौरान ही परीक्षा सुचिता और गोपनीयता भंग होने की पोस्ट जानकारी के बाद राजस्व अधिकारी ग्रेड द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग चतुर्थ स्वशासन विभाग की प्रतियोगी परीक्षा 2022 को निरस्त किया गया है. उन्होंने कहा कि समस्त आविदित अभ्यर्थियों की निकट भविष्य में परीक्षा दोबारा से होगी. मेहता ने बताया कि परीक्षा का आयोजन के दौरान गड़बड़ी की 14 मई 2023 को बीकानेर में नया शहर पुलिस थाना शिकायत दर्ज हुई थी. एसओजी की जांच रिपोर्ट से यह स्पष्ट हुआ की परीक्षा केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से नकल की गई थी.

पढ़ें: Rajasthan: हाईकोर्ट ने मेडिकल ऑफिसर डेंटल भर्ती परीक्षा परिणाम पर लगाई अंतरिम रोक

पुष्टि होने के बाद लिया निर्णय :इन शिकायतों के संबंध में आयोग की ओर से 12 जून 2024 को जांच के लिए एटीएस और एसओजी को पत्र लिखा गया था. साथ ही दस्तावेज सत्यापन में सम्मिलित अभ्यर्थियों के संदिग्ध प्रतीत होने पर आयोग की ओर से भी 2 से 8 अगस्त तक अनेक अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की दोबारा से जांच कर उनका पूछताछ नोट तैयार किया गया. 14 अगस्त 2024 आयोग की ओर से एटीएस और एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक को अग्रिम अनुसंधान के लिए पत्र लिखा गया था. इस क्रम में 28 अगस्त 2024 को परीक्षा आयोजन की तिथि के दौरान की गई जांच में परीक्षा की गोपनीयता के संबंध में गंभीर तथ्य सामने आए हैं. इस प्रकरण में 24 अक्टूबर 2024 को एसओजी के जयपुर थाना ने एफआईआर दर्ज की गई. साथ ही इस प्रकरण में अनेक आरोपियों की गिरफ्तारी भी हुई है.

दोबारा होगी यह परीक्षाएं :उन्होंने बताया कि समस्त तथ्यों के मध्य नजर आयोग ने पाया है कि इन परीक्षाओं के आयोजन के दौरान ही कातिपय परीक्षा केंद्रों वंचित शुचिता का पूर्ण तरह से अभाव रहा है. कई अभ्यर्थियों के ब्लूटूथ से नकल करने के संबंध में दर्ज तीन प्राथमिक रिपोर्ट, उनके अनुसंधान के बाद अपराध प्रमाणित पाए जाने पर स्पष्ट हुआ है कि राजस्व अधिकारी ग्रेड ड्यूटी है और अधिशासी अधिकारी वर्ग चतुर्थ ( स्वायत शासन विभाग ) परीक्षा 2022 की शुचिता और गोपनीयता खंडित हुई है. लिहाजा आयोग की ओर से राजस्व अधिकारी ग्रेड द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग चतुर्थ प्रतियोगी परीक्षा को निरस्त किया गया है. वही आवेदित अभ्यर्थियों के लिए निकट भविष्य में दोबारा परीक्षा आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है.

नकल करने वाली ब्लूटूथ गैंग का सरगना है तुलछाराम कालेरा:प्रकरण में एसओजी की ओर से की गई पड़ताल की बात सामने आया था कि 14 मई 2023 को आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड द्वितीय और अधिशासी अधिकारी वर्ग चतुर्थ प्रतियोगी परीक्षा 2022 में तुलछाराम कालेरा ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर परीक्षा से पहले पेपर हासिल कर लिया था. इसके बाद ब्लूटूथ के माध्यम से परीक्षा केंद्र में बैठे अभ्यर्थियों को नकल करवाई गई. नकल की साजिश के मामले में 11 अभ्यर्थियों सहित कुल 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद एसओजी ने 19 अक्टूबर को अलग-अलग सात जिलों से 28 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. खास बात यह है कि इन आरोपियों में से 11 आरोपी सरकारी कर्मचारी थे. ब्लूटूथ से नकल करने वाली गैंग का सरगना तुलछाराम कालेरा था. तुलसाराम भीलवाड़ा की जम कोर्ट में ग्रेड सेकंड लिपिक के पद पर कार्यरत है. वहीं उसका भतीजा पोरव कालेरा बीकानेर में सर्वोदय बस्ती स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में एडीसी और उसकी पत्नी बीकानेर के खाजूवाला में शिक्षा विभाग में कनिष्ठ सहायक पद पर है. इसके अलावा तुलाराम के साथी घासीराम और ओमप्रकाश को ब्यावर से एसओजी ने गिरफ्तार किया गया था. यह दोनों सीजेएम कोर्ट में एलडीसी के पद पर कार्यरत थे.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details