झारखंड

jharkhand

सिधवार-सांकी रेलखंड की पटरी पर गिरा चट्टान, वंदे भारत समेत एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट डायवर्ट - Rock Fell On Railway Track

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 17, 2024, 11:06 PM IST

Vande bharat diverted. रामगढ़ में बड़ा हादसा टला है. रेलवे ट्रैक पर एक बड़ा चट्टान गिर गया है. जिससे रेलखंड पर ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हो गया है. वंदे भारत सहित एक अन्य का रूट डायवर्ट कर दिया गया है.

Rock Fell On Railway Track
रेलवे ट्रैक पर गिरा चट्टान. (फोटो-ईटीवी भारत)

रामगढ़ःलगातार बारिश के कारण मंगलवार को सिधवार-सांकी रेलखंड के बीच टनल नंबर दो के पास ऊपर से एक बड़ा चट्टान रेलवे ट्रैक पर अचानक आ गिरा. इस दौरान सांकी से बरकाकाना लौट रहा इंजन इसकी चपेट में आ गया. चट्टान इंजन के आगे वाले हिस्से के नीचे फंसकर काफी दूर घसीटता हुआ टनल के अंदर चला गया. हालांकि राहत की बात यह रही कि कई बड़ा हादसा नहीं हुआ.

रामगढ़ में सिधवार-सांकी रेलखंड की पटरी पर गिरा चट्टान (ETV Bharat)

इंजन के नीचे आया बड़ा चट्टान

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार सिधवार-सांकी रेलखंड में भारी बारिश के कारण टनल नंबर 2 के पास 148/06 किलोमीटर के पास सांकी स्टेशन से बरकाकाना आ रहा इंजन जैसे ही टनल नंबर के पास पहुंचा इसी दौरान पहाड़ से एक चट्टान ऊपर से ट्रैक पर आ गिरा और इंजन के नीचे दोनों पहियों के बीच फंस गया. इस दौरान करीब 100 मीटर तक फंसा हुआ चट्टान घसीटता हुआ टनल के अंदर तक पहुंच गया.

रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हुआ

हादसे के कारण रेलवे ट्रैक का करीब 100 स्लीपर क्षतिग्रस्त हो गया है. साथ ही जगह-जगह से ट्रैक भी टेढ़ा हो गया है. हालांकि रेलवे द्वारा पहाड़ न गिरे इसके लिए रेलवे ट्रैक पर जाली लगाने का काम चल रहा है. इसके बावजूद बड़े चट्टान को जाल रोक नहीं पाया.

रेस्क्यू टीम पहुंची घटनास्थल

वहीं दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद रेलवे प्रबंधन की पूरी टीम रेस्क्यू ट्रेन के साथ दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई है. टीम इंजन के नीचे बड़े चट्टान को निकालने का प्रयास कर रही है.

वंदे भारत समेत ट्रेनों के रूट डायवर्ट

घटना की जानकारी मिलते ही धनबाद रेल मंडल ने बरकाकाना-रांची वाया सांकी बीआईटी मेसरा रूट पर एक बार फिर वंदे भारत और एक एक्सप्रेस ट्रेन के रूट को डायवर्ट कर दिया गया है. बता दें कि पटना- रांची- पटना वंदे भारत एक्सप्रेस और आसनसोल- हटिया- आसनसोल एक्सप्रेस बरकाकाना, सिधवार, हेहल, सांकी, बीआईटी मेसरा, टाटीसिलवे, रांची तक जाती थी, लेकिन अब यह ट्रेनें मुरी के रास्ते बरकाकाना तक आएगी.

अब इस रूट से जाएगी ट्रेनें

धनबाद के वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक और वरीय जनसंपर्क अधिकारी अमरेश कुमार ने प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है. जिसमें बताया गया है कि सिधवार-सांकी रेलखंड में भारी बारिश के कारण अगली अधिसूचना तक ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है. जिसमें दिनांक 18.09.24 को खुलने वाली गाड़ी संख्या 22349- 22350 पटना- रांची- पटना वंदे भारत एक्सप्रेस बरकाकाना- मुरी- रांची के रास्ते जाएगी. वहीं दिनांक 18.09.24 से खुलने वाली गाड़ी संख्या 13513- 13514 आसनसोल- हटिया- आसनसोल एक्सप्रेस बरकाकाना- मुरी- रांची के रास्ते चलायी जाएगी.

बढ़ जाएगा सफर का समय

रांची-पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री एक बार फिर कुछ दिनों के लिए रामगढ़ के टनल और खूबसूरत वादियों का आनंद नहीं उठा पाएंगे. क्योंकि वंदे भारत समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट को अगले आदेश तक डायवर्ट कर दिया गया है. अब यात्रियों को बरकाकाना से रांची पहुंचने के लिए एक घंटे से अधिक समय लगेगा. मुरी से रांची जाने में अब ज्यादा समय लगेगा.

ये भी पढ़ें-

कोडरमा में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रूट पर बाउंड्री वाल निर्माण की मांग, जानें क्या है वजह

Vande Bharat Express: बरकाकाना सांकी रेलवे ट्रैक पर पत्थर गिरने से बदला रूट, अब इस मार्ग से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Jharkhand News: पटना-रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस का बदलना पड़ा रूट, जानिए क्या है वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details