उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में रोडवेजकर्मियों ने शुरू किया सत्याग्रह, मंत्री से वार्ता के बाद न्यूनतम वेतनमान 24600 करने पर सहमति

अधिकारियों पर मांगों की अनदेखी करने का आरोप, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने वार्ता के लिए बुलाया

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 37 minutes ago

लखनऊ में रोडवेजकर्मियों ने शुरू किया सत्याग्रह
लखनऊ में रोडवेजकर्मियों ने शुरू किया सत्याग्रह (Photo credit: ETV Bharat)

लखनऊ: संविदा चालक परिचालक कर्मचारी संघर्ष यूनियन ने समस्याओं की लगातार अनदेखी को लेकर मंगलवार को हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर सत्याग्रह शुरू कर दिया. बड़ी संख्या में रोडवेजकर्मी यहां पर सत्याग्रह करने पहुंचे और उन्होंने रोडवेज के अधिकारियों पर संविदा कर्मियों के मांगों की अनदेखी करने का आरोप लगाया. छह सूत्री मांगें पूरी न होने पर अल्टीमेटम दिया कि 22 अक्टूबर को ईको गार्डन में प्रदेश भर से बड़ी संख्या में रोडवेज कर्मी आंदोलन करने पहुंचेंगे. यूनियन की चेतावनी के बाद परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने यूनियन के पदाधिकारियों को वार्ता के लिए बुलाया. जिसमें कुछ मांगें मानी जाने की जानकारी है.

यूनियन के प्रांतीय महामंत्री कन्हैया लाल पांडेय का कहना है कि परिवहन मंत्री से मांगों को लेकर सकारात्मक वार्ता हुई है. उन्होंने सभी मांगों पर अमल करने का आश्वासन दिया है. इसमें संविदा कर्मचारियों का न्यूनतम वेतनमान 24,600 रुपए करने के लिए परिवहन मंत्री राजी हैं.

लखनऊ में रोडवेजकर्मियों ने शुरू किया सत्याग्रह (Video credit: ETV Bharat)

संविदा चालकों-परिचालकों और आउटसोर्स कार्मिकों को मिले न्यूनतम वेतनमान:यूनियन के पदाधिकारी कौशलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में निगम में कार्यरत संविदा चालकों/परिचालकों का समायोजन के लिए मुख्यालय ने 35% कोटा निर्धारित किया है. उनका शत प्रतिशत कोटा करते हुए वरिष्ठता के आधार पर समायोजन किया जाए. शेष बच रहे संविदा चालकों-परिचालकों और आउटसोर्स कार्मिकों को न्यूनतम 35000 वेतनमान निर्धारित किया जाए. उन्होंने कहा कि संविदा श्रम नियमावली का पालन परिवहन निगम में नहीं हो रहा है, इसे लागू किया जाए. लंबी दूरी की सेवाओं में नियमित चालकों की तरह संविदा चालकों को भी पूरा किलोमीटर दिया जाए. यह किलोमीटर डबल क्रू को मिलना चाहिए. सेवाकाल के दौरान दुर्घटना सामान्य मृत्यु और सेवाकाल पूरी होने पर ₹5 लाख ग्रेच्युटी दी जाए, साथ ही कर्मचारियों के लिए ईएसआई की व्यवस्था लागू की जाए.

दो मांगों पर बनी सहमति:यूनियन की तरफ से सांकेतिक प्रदर्शन गांधी प्रतिमा पर शुरू किया गया तो प्रधानमंत्री दयाशंकर सिंह ने तत्काल यूनियन के प्रांतीय अध्यक्ष महेंद्रपाल सिंह, प्रांतीय महामंत्री कन्हैयालाल पांडेय और संयोजक मो. जमाल को वार्ता के लिए आमंत्रित किया. दोनों पक्षों में कुछ मांगों पर सहमति बताई जा रही है. यूनियन के प्रांतीय महामंत्री कन्हैया लाल पांडेय का कहना है कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह से मांगों को लेकर सकारात्मक वार्ता हुई है. उन्होंने सभी मांगों पर अमल करने का आश्वासन दिया है. न्यूनतम वेतनमान 24,600 रुपए करने के लिए परिवहन मंत्री राजी हैं. इसके अलावा अन्य मांगों पर भी अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद कर्मचारियों के हित में फैसला लेने की बात कही है. कन्हैयालाल पांडेय का कहना है कि अगर मांगें नहीं मानी जाती हैं तो 22 अक्टूबर को ईको गार्डन में बड़ी संख्या में रोडवेज कर्मचारी प्रदर्शन करेंगे.

सत्याग्रह के दौरान संयोजक मोहम्मद जमाल, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र पाल सिंह, प्रांतीय महामंत्री कन्हैया लाल पांडेय, कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष सुरेश वर्मा, कौशलेंद्र सिंह, तनवीर सिद्दीकी, दिनेश पांडेय, राना सिंह, रवि शंकर श्रीवास्तव, राम विलास अरविंद तिवारी आदर्श श्रीवास्तव विजय वर्मा और अविनाश त्रिपाठी समेत बड़ी संख्या में रोडवेज के संविदा कर्मी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें : यूपी में 8 अक्टूबर को सत्याग्रह करेंगे रोडवेज के 40 हजार संविदा कर्मचारी - UPSRTC Contract Employees Protest

यह भी पढ़ें : यूपी रोडवेज बसों के फास्टैग हैक होने की जांच शुरू, बैंक के खिलाफ FIR दर्ज कराने की तैयारी - UPSRTC FASTAG HACK

Last Updated : 37 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details