राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का रोड शो आज, ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 25, 2024, 9:34 AM IST

Updated : Jan 25, 2024, 11:16 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एक दिन की जयपुर यात्रा पर आ रहे हैं. पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचेगें, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे. दोनों नेता शाम 6 बजे रोड शो के लिए निकलेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

जयपुर.देश विदेश में अपने वैभवशाली विरासत और पर्यटन के लिए पहचान बनाने वाला गुलाबी शहर आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर दोस्ती का इतिहास कायम करेगा. दरअसल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के मौके पर गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय अतिथि के रूप में भारत दौरे पर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर से दुनिया को हेरिटेज संरक्षण का पैगाम देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एक दिन की जयपुर यात्रा पर आ रहे हैं. पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचेगें, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पहले तो पीएम मोदी के रूट का निरीक्षण किया. इसके बाद सीएम भजन लाल देर रात को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के प्रस्तावित राजस्थान दौरे की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक ली.

जयपुर में रोड शो करेंगे मोदी-मैक्रों : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत को गुलाबी नगरी आतुर है. मोदी और मैक्रों के जयपुर दौरे के दौरान एक रोड शो भी होगा. रोड शो की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने बुधवार देर रात तक पार्टी और अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यक्रम की व्यवस्थाओं के संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. सीएम भजन लाल और अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से आमजन को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और यातायात सुचारू रहेगा.

मोदी और मैक्रों का मिनट टू मिनट कार्यक्रम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एक दिन की जयपुर यात्रा पर आ रहे हैं. पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचेगें, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति का दोपहर 2:30 बजे विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने का कार्यक्रम है. जहां से वे स्टेट हैंगर से जवाहर सर्किल होते हुए वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने से होकर शिक्षा संकुल, JDA चौराहा, रामनिवास बाग तक आएंगे. इस दौरान करीब 13 हजार स्कूली छात्र, लोग कतारबद्ध होकर उनका स्वागत करेंगे. जयपुर एयरपोर्ट से दोपहर 2:45 बजे रवाना होकर 3:15 बजे वो आमेर फोर्ट पहुंचेंगे. जहां वे हाथी स्टैंड से गोल्फ कार्ट के जरिए महल के आधे रास्ते तक जाएंगे. इसके बाद मैक्रों आधे रास्ते से सूरजपोल गेट तक पैदल चलेंगे. मैक्रों और प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों का फिर सूरजपोल गेट पर पारंपरिक राजस्थानी साफा पहनाकर स्वागत किया जाएगा.

मैक्रों की मेजबानी को तैयार आमेर : स्वागत के दौरान जलेब चौक में सजे धजे हाथी, ऊंट, घोड़े उनके स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे तो लोक कलाकार नाथूजी मेहमान राष्ट्रपति के स्वागत में नगाड़े बजाएंगे. वहीं, कच्ची घोड़ी नृत्य के कलाकार भी प्रस्तुति देंगे. इस मौके पर दीवान-ए-आम में विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. दीवाने खास में रावण हत्था स्वागत में बजाया जाएगा. यहां फ्रांस के विद्यार्थियों के साथ भी मैक्रों की मुलाकात प्रस्तावित है. यहां से वे 5:15 बजे जंतर मंतर के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उनसे मिलना प्रस्तावित है. आमेर फोर्ट में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के आगमन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें राजस्थानी संस्कृति की छटा भिखेरी जाएंगी. साथ ही, यहां के गौरवशाली इतिहास से सभी को रूबरू कराया जाएगा. इसके बाद इमैनुएल मैक्रों आमेर फोर्ट से शाम 5:15 बजे रवाना होंगे और शाम 5:30 बजे तक जंतर-मंतर पहुंचेंगे.

वहीं, इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 4:35 बजे विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट से निकलकर करीब शाम 5 बजे सिटी पैलेस पहुंचेंगे. शाम 5:20 बजे सिटी पैलेस से जंतर मंतर पहुंचेंगे. शाम 5:30 बजे इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी की जंतर मंतर में मुलाकात होगी. यहां करीब आधे घंटे रुकेंगे. इसके बाद दोनों नेता शाम 6 बजे रोड शो के लिए निकलेंगे.

शाम को जंतर मंतर, चांदनी चौक, त्रिपोलिया बाजार से बड़ी चौपड़, बड़ी चौपड़ से सांगानेरी गेट तक 8600 स्कूली छात्र और अन्य पंक्तिबद्ध उनका इस्तकबाल करेंगे. वहां मौजूद लोगों के हाथों में तिरंगा झंडा और फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज रहेगा. इस बीच मोदी और मैक्रों के बैनर पोस्टर भी स्वागत के लिए खड़े लोगों के हाथों में रहेंगे.

जंतर-मंतर से हवा महल करीब शाम 6:15 बजे पहुंचेंगे, हवा महल के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसिस राष्ट्रपति के चाय पीने का कार्यक्रम भी है. हवा महल से शाम 6:35 बजे रवाना होकर दोनों करीब शाम 6:45 बजे होटल रामबाग पैलेस पहुंचेंगे. होटल रामबाग पैलेस में उनका डिनर होगा, इसके बाद करीब रात 8:25 बजे रामबाग पैलेस से रवाना होकर रात 8:50 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

इसे भी पढ़ें-आज पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों करेंगे पिंक सिटी का दीदार, चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे पुलिस के जवान

अतिथियों का हो भव्य स्वागत-सत्कार : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पहले तो पीएम मोदी के रूट का निरीक्षण किया. इसके बाद सीएम भजन लाल देर रात को मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के प्रस्तावित राजस्थान दौरे की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक ली. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्थान के लिए यह ऐतिहासिक दिन है, इसकी सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाए. शर्मा ने कहा कि मेहमानों के स्वागत में राजस्थान की महान संस्कृति की झलक देखने को मिले, दौरे के दौरान उपयोग किए जाने वाले सभी रास्तों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान के लोक-कलाकारों की ओर से भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, ताकि मेहमान प्रदेश की लोक कलाओं से रूबरू हो सकें. साथ ही, उन्होंने वाहनों के सुचारू आवागमन और पार्किंग की उपयुक्त व्यवस्था के लिए दिशा-निर्देश दिए.

इसे भी पढ़ें-फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर पहुंचेंगे

स्वागत को आतुर जनता : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जयपुर में रोड शो की व्यवस्थाओं को लेकर भाजपा कार्यालय में बैठक हुई. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को कार्यक्रम की व्यवस्थाओं के संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के स्वागत के लिए जयपुर की जनता आतुर है. वैसे भी राजस्थान मेहमान नवाजी के लिए प्रसिद्ध है. यहां मेहमानों का स्वागत और मान-सम्मान बड़े ही खुले मन से किया जाता है. उसी प्रकार जयपुर की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के स्वागत को तैयार है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इस रोड शो में शहर की जनता को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी और ना ही यातायात व्यवस्था बाधित रहेगी.

Last Updated : Jan 25, 2024, 11:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details