राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में होंगे 45 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश MOU, बदलेगी विकास की तस्वीर एवं तकदीर

प्रदेश में 9 से 11 दिसंबर को राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन होगा. इसमें करीब 45 हजार करोड़ से ज्यादा के करार होंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट (ETV Bharat (Symbolic Photo))

जयपुर : प्रदेश में 9 से 11 दिसंबर को होने वाले राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट को सफल बनाने के लिए नगरीय विकास विभाग अर्बन सेक्टर प्री-इंवेस्टमेंट समिट करने जा रहा है, जिसमें करीब 45 हजार करोड़ से ज्यादा के करार होंगे. राजस्थान के शहरी विकास की दिशा में सोमवार का दिन खास होगा. जयपुर के एक निजी होटल में राइजिंग राजस्थान के तहत नगरीय विकास विभाग की प्री-इंवेस्टमेंट समिट का आयोजन होगा, जिसकी अध्यक्षता नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा करेंगे.

यूडीएच प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि राइजिंग राजस्थान प्रदेश के समावेशी, आर्थिक-सामाजिक विकास और लोगों के कल्याण के लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी की दिशा में राज्य का मिशन है. इस मिशन का हिस्सा बनते हुए प्री समिट में ही 25 बड़े निवेशक राज्य सरकार के साथ 45 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश करारों पर हस्ताक्षर करेंगे. कार्यक्रम में यूडीएच मंत्री के साथ मुख्य सचिव सुधांश पंत, स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश कुमार यादव, निदेशक कुमार पाल गौतम सहित संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

पढ़ें.यूडीएच विभाग को 1.25 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य, 14 अक्टूबर को राइजिंग राजस्थान प्री समिट

बता दें कि राज्य सरकार की ओर से नगरीय विकास विभाग को 1.25 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें जेडीए को 30 हजार करोड़ रुपए का टारगेट मिला है. इसके साथ ही जोधपुर, कोटा, उदयपुर विकास प्राधिकरणों को 15-15 हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया है, जबकि अजमेर विकास प्राधिकरण और अन्य नगरीय इकाइयों को भी टारगेट दिया गया है. ऐसे में इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए नगरीय विकास विभाग स्वायत्त शासन विभाग को साथ लेकर 14 अक्टूबर को राइजिंग राजस्थान प्री-समिट का आयोजन कर रहा है. राइजिंग राजस्थान समिट 2024 के प्री इन्वेस्टमेंट समिट के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details