मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा में एयरपोर्ट शुरू होने से पहले सियासत, बसपा नेता बोले- जिसने विश्व को सफेद शेर दिये उसके नाम पर हो एयरपोर्ट - Rewa Airport Name Controversy

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 26, 2024, 7:24 AM IST

मध्य प्रदेश को एक और एयरपोर्ट की सौगात मिलने वाली है. रीवा में बनाए जा रहे नए एयरपोर्ट का जल्द ही लोकार्पण किया जा सकता है, लेकिन एयरपोर्ट की शुरुआत होने से पहले इसको लेकर राजनीति शुरू हो गई है. बसपा नेता ने पत्रकारवार्ता कर सरकार से कई सवाल पूछे हैं.

REWA AIRPORT NAME CONTROVERSY
रीवा एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर विवाद (ETV Bharat)

रीवा: नवनिर्मित एयरपोर्ट के लोकार्पण से पहले ही उसके नामकरण को लेकर नेताओं ने अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दी है. अगस्त के महीने में ही रीवा के चोराहटा में नवनिर्मित एयरपोर्ट के उद्घाटन की सुगबुगाहट है. नए एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअली लोकार्पण किया जाना है. फिलहाल, अभी एयरपोर्ट के लोकार्पण की तिथि तय नहीं की गई है, लेकिन लोकार्पण से पहले ही एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर सियासत हो रही है.

बसपा नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रखी अपनी मांग (ETV Bharat)

नए एयरपोर्ट के लोकार्पण से पहले उठी नामकरण की मांग

बीएसपी नेता देवेन्द्र सिंह ने पत्रकारवार्ता के माध्यम से नवनिर्मित एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर अपना मत रखा है. उनका कहना है कि "एयरपोर्ट रीवा रियासत के आखिरी राजा रहे स्वर्गीय महाराजा मार्तण्ड सिंह जू देव के नाम पर रखा जाना चाहिए. उन्होंने विश्व को सफेद शेर की सौगात दी. या फिर एयरपोर्ट का नाम नेत्रहीन सांसद व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी यमुना प्रसाद शास्त्री के नाम पर होना चाहिए. जिन्होंने गोवा मुक्ति आंदोलन में अपनी अहम भूमिका निभाते हुए दोनों आंखे गंवाने के बाद दो बार रीवा के सांसद बने और जनता की सेवा की."

एयरपोर्ट के लोकार्पण को लेकर कसा तंज

पत्रकारवार्ता के दौरान बसपा नेता देवेंद्र सिंह ने नवनिर्मित एयरपोर्ट के लोकार्पण को लेकर सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि "रीवा में हवाई चप्पल पहनने वाली जनता को हवाई जहाज की सुविधा मिलने वाली है. पिछले 1 साल से एयरपोर्ट के उद्घाटन की अटकलें चल रही थीं, लेकिन अब तक उसका लोकार्पण नहीं किया गया. इसी अगस्त के महीने में लोकार्पण किए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन उससे पहले ही नवनिर्मित एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल धराशाई हो गई थी. जिससे भ्रष्ट्राचार भी होने की आशंका है."

यहां पढ़ें...

रीवा से उड़के पहुंचेंगे मुंबई और दिल्ली, मोदी देंगे मध्य प्रदेश को 6वां एयरपोर्ट, यहां की फ्लाइट्स कंफर्म

लोकार्पण से पहले ही बारिश की भेंट चढ़ा रीवा एयरपोर्ट, लोहे की टीन लगाकार टूटी दीवार ढकने की कोशिश

व्हाइट टाइगर सफारी के नामकरण का हुआ था विरोध

रीवा सतना के मध्य मुकुंदपुर में बने व्हाइट टाइगर सफारी के लोकार्पण के समय भी उसके नामकरण को लेकर काफी विरोध हुआ था. इसके बाद उसका नाम बदलकर "महराजा मार्तण्ड सिंह जू देव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू" किया गया. बसपा नेता का कहना है कि "महाराजा मार्तण्ड ने ही पहले सफेद शेर को पकड़ा था. जिसका नाम मोहन रखा गया. इसके बाद उसकी ब्रीडिंग कराई गई और आज दुनिया भर में जितने भी सफेद शेर मौजूद हैं. वह उसी सफेद शेर मोहन के वंशज है. जिससे स्वाभाविक था कि टाइगर सफारी महाराजा मार्तण्ड सिंह के नाम से जाना जाए."

ABOUT THE AUTHOR

...view details