उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चमोली के नीलकंठ ट्रैक पर फंसा स्पेन का युवक, SRDF ने किया रेस्क्यू

नीलकंठ ट्रैक पर फंसे स्पेन के जोसेफ का SRDF और पुलिस ने रेस्क्यू कर लिया है. रेस्क्यू दल में 4 विदेशी सदस्य भी शामिल थे.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

BADRINATH NEELKANTH TREK
नीलकंठ ट्रैक पर फंसे स्पेन के युवक का रेस्क्यू (photo- ETV Bharat)

चमोली: बदरीनाथ नीलकंठ ट्रैक पर फंसे विदेशी पर्यटक दल के एक सदस्य का एसडीआरएफ और स्थानीय पुलिस ने रेस्क्यू कर लिया है. पर्यटक को सुरक्षित बदरीनाथ पहुंचा दिया गया है. बताया जा रहा है कि पर्यटक रास्ता भटक गया था, जिससे वह ट्रैक पर फंस गया था.

नीलकंठ ट्रैक पर ट्रैकिंग निकला था 18 सदस्यीय विदेशी दल:बता दें कि योग क्रिया आश्रम बदरीनाथ का एक 18 सदस्यीय विदेशी दल ( ब्राजील और स्पेन के पर्यटक ) नीलकंठ ट्रैक पर ट्रैकिंग के लिए निकला था. जिसमें से 17 सदस्य वापस बदरीनाथ पहुंच गए, लेकिन जोसेफ नाम का पर्यटक रास्ता भटक गया. जोसेफ के वापस ना आने पर अन्य लोगों को उसकी चिंता सताने लगी, जिससे दल के चार सदस्य स्थानीय लोगों के साथ जोसेफ की खोज के लिए निकल पड़े.

दल के चार सदस्य जोसेफ को ढूंढने निकले:जोसेफ का कोई सुराग ना मिलने पर दल के चार सदस्यों ने थाना बदरीनाथ और एसडीआरएफ को सूचित किया. सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ टीम ने नीलकंठ ट्रैक पर सर्च अभियान शुरू किया. कठिन ट्रैक पर घने जंगलों और नदियों के बीच सर्च अभियान में तेजी लाई गई और आखिरकार देर रात तक जोसेफ को पुलिस ने सुरक्षित ढूंढ निकाला.

बिना गाइड के ना करें ट्रैकिंग:पुलिस और एसडीआरएफ के दल ने बताया कि अगर आप किसी भी ट्रैक पर उत्तराखंड जा रहे हैं, तो बिना स्थानीय गाइड या बिना गाइड के कहीं भी ट्रैकिंग न करें, क्योंकि बिना गाइड के अधिकांश ट्रैकिंग पर गई लोग रास्ता भटक जाते हैं. उन्होंने कहा कि पहले भी सैलानी कई बार दुर्घटनाओं का शिकार हो चुके हैं.

पर्यटकों का विवरण

  • जोसेफ उम्र 56 वर्ष निवासी स्पेन
  • पाउलो उम्र 39 वर्ष निवासी ब्राजील
  • रोड्रियो उम्र 38 वर्ष निवासी ब्राजील
  • डेनिलो उम्र 43 वर्ष निवासी ब्राजील

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details