दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: रक्षाबंधन पर रिकॉर्ड 34 हजार यात्रियों ने नमो भारत में किया सफर - Rakshabandhan namo bharat train

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 20, 2024, 12:38 PM IST

रक्षाबंधन के दिन मंगलवार को नमो भारत ट्रेन में रिकॉर्ड 34 हजार यात्रियों ने सफर किया. रविवार से गाजियाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक नमो भारत का परिचालन शुरू हुआ है.

नमो भारत में 34 हजार यात्रियों ने रक्षाबंधन पर किया सफर
नमो भारत में 34 हजार यात्रियों ने रक्षाबंधन पर किया सफर (Etv Bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत साहिबाबाद से मेरठ के बीच फर्राटा भर रही है. रविवार 18 अगस्त 2024 से साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच नमो भारत के संचालन की शुरुआत हुई है. 42 किलोमीटर के आरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत का संचालन हो रहा है. साहिबाबाद से मेरठ साउथ के बीच आरटीएस के कुल नौ स्टेशन है. साहिबाबाद से मेरठ साउथ की बीच संचालन शुरू होने के बाद नमो भारत में यात्रियों की संख्या में भी रिकॉर्ड तोड़ इजाफा हो रहा है.

मेरठ तक संचालन शुरू होने के बाद लोगों को काफी सहूलियत हो रही है. रक्षाबंधन के दिन यात्रियों की संख्या के मामले में नमो भारत ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. अक्टूबर 2023 में नमो भारत का संचालन शुरू होने के बाद रक्षाबंधन के दिन इसके यात्रियों की संख्या सबसे अधिक रही है. एनसीआरटीसी के प्रवक्ता राजीव कुमार के मुताबिक सोमवार 19, अगस्त 2024 को नमो भारत में कुल 34 हजार यात्रियों ने सफर किया है.

ये भी पढ़ें: NAMO BHARAT: 50 रुपये में मिलेगा पावर बैंक! मोबाइल फोन डिस्चार्ज होने की चिंता खत्म

कांवड़ यात्रा के दौरान मेरठ रोड पर डायवर्जन लागू हो जाता है. मेरठ रोड पर ही रैपिड रेल कॉरिडोर स्थापित है. नमो भारत में 10 से 15 हजार लोग औसतन हर दिन यात्रा करते हैं. कावड़ के दौरान एक दिन में 27 हजार लोगों ने नमो भारत में सफर किया था. हालांकि रक्षाबंधन के दिन यात्रियों ने इस रिकार्ड को तोड़ दिया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि मेरठ तक संचालन शुरू होने के बाद अब नमो भारत में यात्रियों का फुटफॉल तेजी के साथ बढ़ेगा.

साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक आरआरटीएस कॉरीडोर पर नमो भारत का संचालन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा. दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन सुबह 6 बजे रवाना होगी. आखिरी ट्रेन टर्मिनल स्टेशनों- साहिबाबाद और मेरठ साउथ- से रात 10 बजे रवाना होगी. नमो भारत ट्रेन का किराया साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड क्लास के लिए 110/- रुपये और गाजियाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड क्लास के लिए 90/- रुपये है.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद से मेरठ के बीच शुरू हुई नमो भारत ट्रेन, 30 मिनट में पूरा होगा 42 किलोमीटर का सफर

ABOUT THE AUTHOR

...view details