उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती: अभ्यर्थी बोले- इस बार आसान था पेपर, समय अधिक लगने के कारण सवाल छूटे - UP Police Recruitment Exam 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 23, 2024, 3:18 PM IST

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए दोबारा आयोजित हो रही परीक्षा का गुरुवार (UP Police Recruitment Exam) को पहला दिन है. आज दो पालियों में करीब नौ लाख अभ्यर्थी 67 जिलों में बनाए गए 1174 केंद्रों में परीक्षा दे रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

लखनऊ : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की पहली पाली की परीक्षा समाप्त हो गई है. राज्य के 67 जिलों में करीब 9 लाख अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को 1174 केंद्रों में परीक्षा दी. पेपर देकर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि इस बार का पेपर पिछली बार की अपेक्षा आसान था, हालांकि तार्किक सवालों में जरूर अधिक समय लग गया.



पिछली बार की अपेक्षा इस बार आसान था पेपर :राजधानी के इस्लामिया कॉलेज में सुबह की पाली की परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि, पिछली बार भी उन्होंने पेपर दिया था, लेकिन इस बार का पेपर ज्यादा आसान था. हालांकि तार्किक सवालों में समय अधिक लग जाने के कारण कुछ सवाल छूट गए. वहीं कुछ अभ्यर्थियों ने कहा कि, फरवरी में हुई परीक्षा के पेपर में तार्किक सवाल अधिक थे, लेकिन इस बार जीएस के सवालों ने परेशान किया है.



कांग्रेस, साइबर सुरक्षा और सोशल मीडिया को लेकर पूछे गए थे सवाल :लखनऊ में पहली पाली में हुई परीक्षा में कांग्रेस को लेकर सवाल पूछा गया था. प्रश्न नंबर 4 में पूछा गया था कि इंडियन नेशनल कांग्रेस की स्थापना कब हुई थी? इसके अलावा पेपर में साइबर और सोशल मीडिया को लेकर भी सवाल थे. पेपर में पूछा गया था कि, गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर में कौन सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं है? वहीं साइबर को लेकर सवाल था कि, कैटफिशिंग, स्मिशिंग, इमेज फिशिंग और VPN में से क्या दुर्भावनापूर्ण फाइलों वाली छवियों का उपयोग, हैकर को आपके खाते की जानकारी चुराने या आपके कंप्यूटर को संक्रमित करने में मदद करने के लिए किया जाता है?

लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों को ईको गार्डन भेजा :69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों को चौथे दिन महानगर पुलिस ने बेसिक से निदेशालय से हटाकर इको गार्डन भेज दिया. थाना प्रभारी महानगर ने अभ्यर्थियों को विधिक नोटिस थमाया था. पुलिस ने धरना प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अमरेंद्र पटेल बाहुबली, विजय प्रताप यादव, मनोज प्रजापति, राजबहादुर लोधी, अनूप पटेल आदि को नोटिस दिया है. इसके बाद पुलिस ने तीन दिनों से बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को बसों में भरकर इको गार्डन भेज दिया है.



ईको गार्डन में अभ्यर्थियों ने शुरू किया प्रदर्शन : पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को विधिक नोटिस देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पद्धति बोर्ड द्वारा पुलिस आरक्षित भर्ती परीक्षा का आयोजन पांच चरणों में 23 अगस्त से प्रस्तावित है. ऐसे में बेसिक शिक्षा निदेशालय निशातगंज में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है. दोनों संस्थाएं नजदीक होने के कारण प्रदर्शन में शामिल अभ्यर्थियों के शोर शराबे और यातायात बाधित होने की संभावना को देखते हुए प्रदर्शन कर रहे सभी अभ्यर्थियों को वहां से हटाने का निर्देश दिया गया है. पुलिस ने अपने नोटिस में साफ कहा है कि अगर परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न होती है तो अब अभ्यार्थियों के लिए विधिक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस की सबसे बड़ी परीक्षा; आगरा में पकड़ा गया सॉल्वर, पहले भी दूसरे के नाम से दे चुका था परीक्षा - UP Police Recruitment Exam

यह भी पढ़ें : यूपी STF ने गोरखपुर में महिला सिपाही को पकड़ा; मोबाइल में मिले पुलिस भर्ती के 5 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड - UP STF Action

ABOUT THE AUTHOR

...view details