हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चरखी दादरी में 51 फीट रावण का दहन, पुतला बनाने में लगा 2 माह का समय, इको फ्रेंडली पटाखों का होगा इस्तेमाल

चरखी दादरी में रावण दहन की तैयारियां पूरी की गई है. यहां 51 फीट ऊंचे रावण पुतले का दहन थोड़ी देर में हो जाएगा.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

Dussehra 2024
Dussehra 2024 (Etv Bharat)

Dussehra 2024 (Etv Bharat)

चरखी दादरी:पूरे ही देश में दशहरा धूमधाम से मनाया जा रहा है. हरियाणा के चरखी दादरी में भी विजयदशमी की धूम है. बस स्टैंड के पीछे ग्राउंड में 51 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया गया है. वहीं, मेघनाथ और कुंभकरण के 40-40 फूट ऊंचे पुतले लगाए जा रहे हैं. कुछ ही देर में झांकियों के साथ तीनों पुतलों का दहन किया जाएगा. पुतले तैयार करने वाले कारीगरों का कहना है कि दो महीने की मेहनत से तैयार पुतलों का दहन होगा तो बुराई पर अच्छाई की जीत होने से दिल को सुकून मिलेगा.

आज होगा रावण दहन: दादरी के पुराना शहर क्षेत्र में काफी सालों से लगातार रामलीला का मंचन किया जा रहा है. लगातार नौ दिन तक रामलीला के अंतिम दिन दशहरा पर्व पर ग्राउंड में लीला का मंचन होगा. शाम को ग्राउंड में रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का दहन होगा. इस पर्व को खास बनाने के लिए कमेटी की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. पुतले तैयार करने वाले कारीगर बताते हैं कि करीब दो महीने से पुतले तैयार किए जा रहे थे. पुतलों का दहन होगा तो दिल को सुकून मिलेगा, क्योंकि बुराई पर अच्छाई की जीत होगी.

बुराई पर अच्छाई का पर्व: रामलीला कमेटी के चेयरमैन जयभगवान मस्ताना ने बताया कि रामलीला कमेटी की तरफ से बुराई पर अच्छाई की जीत को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी तैयारियां की गई हैं. थोड़ी देर में भगवान श्री राम और लक्ष्मण तीनों पुतलों का दहन करेंगे. इस दौरान हजारों लोगों की भीड़ उमड़ेगी और यह दिन हर वर्ष दादरी के लोग याद रखते हैं. उन्होंने बताया कि पुतला दहन के समय इको फ्रेंडली पटाखों का ही प्रयोग किया जाएगा, ताकि प्रदूषण ना हो.

ये भी पढ़ें:नूंह में रावण दहन के दौरान हजारों आतिशबाजी का दिखेगा नजारा, हिंदू-मुस्लिम एक साथ विजयदशमी मनाकर दे रहे एकता का संदेश

ये भी पढ़ें:दशहरे के त्योहार पर चंडीगढ़ पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें कौन से रास्ते रहेंगे बंद

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details