छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में आज से नहीं मिलेगा राशन, हड़ताल पर राशन दुकान संचालक - Ration shops closed Chhattisgarh

RATION SHOP SALESMEN ON STRIKE छत्तीसगढ़ में राशन दुकान संचालक आज से हड़ताल पर है. 1 अक्टूबर को प्रदेशव्यापी धरना दिया जाएगा. 2 अक्टूबर से ब्लॉक जिला और तहसील स्तर पर राशन दुकान संचालक हड़ताल पर रहेंगे. राशन दुकान सेल्समैन के हड़ताल पर जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामान करना पड़ सकता है.RATION SHOPS CLOSED CHHATTISGARH

RATION SHOPS CLOSED CHHATTISGARH
राशन दुकान सेल्समैन की हड़ताल (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर: शासकीय राशन दुकानों में काम करने वाले सेल्समैन अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर आज से हड़ताल पर है. राशन दुकानदार एवं विक्रेता कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के बैनर तले नया रायपुर के तूताधरना स्थल पर प्रदेश व्यापी हड़ताल करेंगे. 2 अक्टूबर से सभी सेल्समैन ब्लॉक जिला और तहसील स्तर पर अनिश्चितकालीन आंदोलन पर रहेंगे.

खाद्य मंत्री से वार्ता के बाद भी नहीं बदला फैसला: राशन दुकानदार के आंदोलन में चले जाने से राशन दुकानों में सभी वर्गों को मिलने वाले राशन का काम पूरी तरह से प्रभावित रह सकता है. सोमवार शाम को राजधानी रायपुर में सेल्समैन संघ के पदाधिकारियों ने खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल से भी मुलाकात की लेकिन बात नहीं बनी. जिसके बाद राशन दुकान संचालकों ने प्रदेशस्तरीय एक दिवसीय हड़ताल पर रहने का फैसला किया.

राशन दुकान संचालकों की 6 मांग: राशन दुकानदार एवं विक्रेता कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के महासचिव विजय धृतलहरे ने बताया की राशन दुकानों में काम करने वाले विक्रेता अपनी 6 सूत्रीय मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं. महासचिव ने यह भी बताया कि सोमवार शाम को रायपुर में खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल से उनकी मुलाकात हुई. उन्होंने पांच मांगों को संज्ञान में लिया.

2 मांग के संबंध में वित्त विभाग से चर्चा करने के बाद अवगत कराने की बात कही है. उन 2 मांगों के पूरा होने तक राशन दुकानदार हड़ताल पर रहेंगे.-विजय धृतलहरे, महासचिव, राशन दुकानदार एवं विक्रेता कल्याण संघ

2 अक्टूबर से ब्लॉक स्तर पर राशन दुकान संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल: महासचिव विजय धृतलहरे ने आगे बताया राज्य स्तर पर मंगलवार को हड़ताल के बाद प्रदेश के सभी जिला तहसील और ब्लॉक मुख्यालय में 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राशन से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक मशीन ई पाश मशीन को 5 अक्टूबर को सभी राशन दुकानों के सेल्समैन एसडीएम ऑफिस में जमा करा देंगे.

राशन दुकान संचालकों की मांगे:

  1. छत्तीसगढ़ राज्य के सभी दुकान को इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन ट्रायल में ई पाश मशीन से बाध्य किया गया है. मशीन की गुणवत्ता बहुत खराब है. सुधार करने के लिए उचित संसाधन नहीं है. सर्वर समस्या के कारण वितरण प्रणाली में गड़बड़ी होते रहती है. इसलिए इसे बदला जाए.
  2. पिछले 5 महीने से राशन दुकान के आवंटन में अनियमित बढ़ती जा रही है. इसलिए भंडारण प्रभावित होता है. दुकानदार और उपभोक्ता के मध्य वाद विवाद की स्थिति का सामना करना पड़ता है.
  3. राशन दुकानों की दुकानदार आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. बारदाना की राशि, मार्जिन राशि, वित्तीय पोषण राशि समय पर भुगतान नहीं किया जाता. मार्जिन राशि में 20 वर्षों से एक रुपए की वृद्धि नहीं हुई है. वर्तमान में मार्जिन राशि बहुत कम है. जिसे वृद्धि करके 250 रुपए प्रति क्विंटल किया जाए. मासिक भुगतान और सहकारिता समूह की विक्रेता को 30 हजार मासिक मानदेय के अलावा राशन दुकान एवं विक्रेता का बीमा सुविधा का लाभ दिया जाए.
  4. राशन भंडारण में गड़बड़ी के कारण दुकान में कमी हो रही है. इसलिए ई पास मशीन एवं इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन से कनेक्टिविटी के माध्यम से भंडारण कराया जाए और 2 प्रतिशत क्षतिपूर्ति राशि दी जाए.
  5. राशन वितरण के अलावा अन्य कार्य को कराने के लिए अलग से पारिश्रमिक दिया जाए.
  6. कोरोना काल में 2 महीने का डीडी की राशि जमा करके फ्री में राशन बंटवाई गई थी. उस राशि का भुगतान दुकानदार को अब तक नहीं किया गया है इसे भी जल्द भुगतान किया जाए.
छत्तीसगढ़ की राशन दुकानों में लग सकता है ताला, विक्रेता संघ ने दी चेतावनी - Chhattisgarh Ration Shop Vendors
ज्वाइंट फोरम ऑफ यूनियन बैंक कर्मचारियों का 9 सूत्रीय मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल - union bank Employee strike
छत्तीसगढ़ में डीए एरियर्स के लिए सड़कों पर उतरे कर्मचारी अधिकारी, 112 संगठनों ने बोला हल्ला - protest For DA arrears in Raipur
Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details