हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जुलाई महीने के लिए सस्ते राशन का आवंटन, जानें APL परिवारों को डिपुओं में मिलेगा कितना राशन? - Himachal Depot Ration Allocation

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 29, 2024, 10:05 AM IST

हिमाचल प्रदेश में खाद्य वस्तुओं सहित सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे प्रदेश के लोगों को डिपुओं में मिलने वाले सस्ते राशन का ही सहारा है. प्रदेश के पांच लाख से ज्यादा डिपुओं में एपीएल परिवारों को अगले महीने 14 किलो आटा और 6 किलो चावल कोटा प्रति राशन कार्ड मिलेगा.

HIMACHAL DEPOT RATION ALLOCATION
हिमाचल के डिपुओं में राशन आवंटन (ETV Bharat)

शिमला: हिमाचल में मौसम की बेरुखी का असर फसलों की पैदावार पर पड़ा है. जिससे मांग अधिक होने से बाजार में खाने पीने की वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं. इन दिनों खाद्य वस्तुओं सहित सब्जियां भी बहुत अधिक महंगी हो गई हैं. ऐसे में प्रदेश के लाखों परिवारों के लिए उचित मूल्य की दुकानें ही सस्ते राशन खरीदने के लिए एकमात्र सहारा बची है. जिसके तहत सरकार ने जुलाई महीने के लिए सस्ते राशन का आवंटन कर दिया है.

हिमाचल प्रदेश के पांच लाख से अधिक डिपुओं में एपीएल परिवारों को अगले महीने 14 किलो आटा और 6 किलो चावल कोटा प्रति राशन कार्ड मिलेगा. राहत की बात ये है कि सरकार ने अगस्त 2023 से एपीएल परिवारों दिए जाने वाले आटे और चावल के कोटे में कोई कट नहीं लगाया है. उससे पहले हर दो तीन महीने में राशन के कोटे को घटाया और फिर से बढ़ाया जाता रहा है, लेकिन अब करीब एक साल से आटे और चावल की मात्रा से कोई फेरबदल नहीं किया गया है. हालांकि अधिक सदस्यों वाले परिवारों के लिए राशन की मात्रा अभी कम है. ऐसे उपभोक्ता राशन का कोटा बढ़ाए जाने की भी लंबे समय से मांग कर रहे हैं.

25 हजार मीट्रिक टन से अधिक राशन का आवंटन

केंद्र सरकार ने जुलाई माह के लिए राशन कोटे का आवंटन कर दिया है. इस बारे में सभी जिला खाद्य नियंत्रकों को निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं, उचित मूल्यों की दुकानों में उपभोक्ताओं को समय पर सस्ता राशन उपलब्ध कराने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. जुलाई महीने के लिए एपीएल परिवारों के लिए 25 हजार मीट्रिक टन से अधिक चावल और आटे के कोटे का आवंटन हुआ है. अब तय की गई मात्रा के हिसाब से डिपो धारकों को परमिट जारी होंगे. ऐसे में लाखों उपभोक्ताओं को डिपुओं में एक जुलाई से सस्ता राशन मिलना शुरू हो जाएगा. डिपो में समय पर सस्ता राशन उपलब्ध हो. इसके लिए सरकार ने पहले ही जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

डिपुओं में दिया जा रहा है फोर्टिफाइड चावल

प्रदेश में राशन धारकों को आटे की तर्ज पर फोर्टिफाइड चावल दिया जा रहा है. इस चावल में आयरन के साथ विटामिन 12, फोलिक एसिड समेत शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मिलाए गए हैं. खासकर ये पोषक तत्व महिलाओं और नवजात शिशुओं को रक्त की कमी से होने वाले विकारों से बचाने में काफी फायदेमंद हैं. चावल की गुणवत्ता को सुधारने के लिए सरकार की ओर से तय किए गए मापदंडों के मुताबिक फोर्टिफाइड राइस में कर्नेल मिलाए जाते हैं. जो डिपुओं में चावल खरीदते हुए साफ देखे जा सकते हैं. इस तरह रोजाना आहार में पोषक तत्व के लेने ने खून की कमी नहीं होगी. जिससे लोगों की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

प्रदेश में 12,24,448 एपीएल परिवार

प्रदेश में एपीएल परिवारों की संख्या 12,24,448 है. इसमें एपीएल कार्ड धारकों की संख्या 11,52,003 है. वहीं, एपीएल टैक्स पेयर की संख्या 72,445 है. इसमें एपीएल कार्ड धारकों की कुल आबादी 44,19,312 है. जिसमें एपीएल आबादी 41,26,583 है. वहीं, टैक्स पेयर की आबादी 2,92,729 है. जिन्हें अगले महीने 14 किलो आटा और 6 किलो चावल प्रति राशन कार्ड के दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:डिपुओं में अब OTP के जरिए भी मिलेगा राशन, 30 जून तक ट्रायल रन

ABOUT THE AUTHOR

...view details