झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 17, 2024, 4:00 PM IST

ETV Bharat / state

रांची जमीन घोटाला: बड़गाई अंचल के पूर्व उप निरीक्षक भानु प्रताप की रिमांड अवधि खत्म, भेजे गए जेल

Ranchi land scam case. बड़गाई अंचल के पूर्व उप निरीक्षक भानु प्रताप को रिमांड अवधि खत्म होने के बाद जेल भेज दिया गया. हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाला मामले में ईडी पूछताछ कर रही थी.

Ranchi land scam case
Ranchi land scam case

रांची:बड़गाई अंचल में जमीन घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ प्रोडक्शन वारंट के तहत गिरफ्तार किए गए बरगाईं अंचल कार्यालय से निलंबित उप निरीक्षक भानु प्रताप को ईडी ने 12 दिन तक सघन पूछताछ के बाद फिर से न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

बड़गाई अंचल कार्यालय से निलंबित उप निरीक्षक भानु प्रताप पहले से बरियातू स्थित सेना की जमीन का गलत तरीके से पेपर बनाने के आरोप में जेल में बंद हैं. लेकिन हेमंत सोरेन पर आरोप लगने के बाद उनकी भी जमीन का गलत तरीके से पेपर बनाने और जमीन घोटाले में संलिप्ता को देखते हुए ईडी टीम ने प्रोडक्शन वारंट पर भानु प्रताप को फिर से जेल से ही गिरफ्तार किया था.

31 जनवरी को पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद ईडी की टीम ने अंचल कार्यालय के पूर्व उप निरीक्षक भानु प्रताप से पूछताछ की अर्जी कोर्ट में दी. जिसके बाद ईडी को पूछताछ की अनुमति कोर्ट के तरफ से मिल गई.

विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह भी बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन के द्वारा साढ़े आठ एकड़ जमीन को गलत तरीके से खरीदवाने और दाखिल करवाने में भानु प्रताप की भी मिली भगत मानी जा रही है. इसलिए प्रवर्तन निदेशालय की टीम के द्वारा हेमंत सोरेन के साथ बिठाकर भानु प्रताप से भी पूछताछ की गई ताकि जमीन घोटाला में ईडी को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके.

मालूम हो कि 31 जनवरी को तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी के द्वारा गिरफ्तार किया गया. जिसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और फिर कई दिनों तक राजनीतिक ड्रामा चलने के बाद राज्य में फिर से चंपई सोरेन के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो पाया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details